Punjab Government Scheme: सरकार किसानों की आय सुधार के लिया दिया मशीनीकरण को बढ़ावा, मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

Punjab Government Scheme: पंजाब सरकार समय समय पर अपने राज्य के कमजोर व आर्थिक वर्गो के साथ-साथ किसानों के विकास के लिए कदम उठाती रहती है। इस बार मान सरकार के द्वारा खेती में आधुनिकता और विकास को एक नया आयाम देने ले उद्देश्य से सरकार मशीनीकरण को बढ़ावा दे रही हैं, इसके लिए सरकार ने एक योजना शुरु की है और इस योजना का नाम कृषि यंत्र अनुदान योजना है।

पंजाब सरकार की यह योजना बेहद ही खास और स्पेशल है, इसको किसानों को खेती के इस्तेमाल में आने वाले यंत्रों की खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। राज्य के किसान कृषि में मशीनीकरण को अपनाकर आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद Punjab Government Scheme मिलेगी। इसके अलावा अपनी आय बढ़ने के साथ अपनी आर्थिक आय सुधार कर सकें, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

Airtel Recharge Plan: एयरटेल के बेसिक रिजार्ज प्लान को लेकर कंफ्यूज ना हो, यहां जाने सभी टैरिफ रेट क्रमवाइज़

कितनी मिलती है सब्सिडी

इस योजना के तहत सामान्य श्रेणी के किसान अगर कृषि उपकरण को खरीदते है, तो फिर आपको 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। वही, अन्य श्रेणी के किसानों के Punjab Government Scheme लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के हायरिंग केंद्रों के लिए सरकार 40 प्रतिशत सब्सिडी का फायदा किया जायेगा।

पंजाब सरकार ने राज्य में शुरू की कई स्कीमें

पंजाब सरकार लगातार अपने राज्य में लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रही हैैं, पंजाब सरकार की कई योजनाएं जैसे विधवा पेंशन, (Punjab Poilicies) आर्थिक सहायता स्कीमें, वृध्दा पेंशन, दुधारु पशुओं के लिए रुपये, लघु व छोटे उधोगों के लिए योजनाएं, सरकारी Punjab Government Scheme नौकरियां बाटंना समेत कई लाभ कारी पेशकश है।

पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, लेबर, निवेश प्रोत्साहन और आतिथ्य मंत्री अनमोल गगन मान का कहना है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान पंजाब सरकार के सभी लोगों की समस्या हल करने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है। विकास के कार्यों को जल्द से जल्द पूरा Punjab Government Scheme करने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि राज्य में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को दुखी नहीं रहने दिया जाएगा। राज्य में चल रहे सभी विकास कार्यों को समय रहते पूरा कर लिया जाएगा।

Punjab News: पंजाब सरकार का फाजिल्का में एक नया सरकारी प्राइमरी स्कूल खोलने का आदेश, निर्माण कार्य जारी

(ऐसी और ख़बरों के लिए Facebook पेज को फॉलो करें)

अब देश-दुनिया की तमाम खबरें हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए vidhannews.in को फॉलो करें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles