Ravindra Jadeja Birthday: भारत के सबसे शानदार ऑलराउंडरों में से एक हैं ये शख्स, जानें उपल्बधियां

Ravindra Jadeja Birthday: रेड-बॉल क्रिकेट में 242 विकेट और 2500 से अधिक रन के साथ, जडेजा भारत के शानदार इतिहास में सबसे शानदार ऑलराउंडरों में से एक रहे हैं...

Ravindra Jadeja Birthday: स्टार भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने असाधारण प्रदर्शन के कारण जडेजा सुर्खियों में आए। 2008, उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारतीय टीम के लिए अपना नाम बनाया।

Ravindra Jadeja Birthday: रेड-बॉल क्रिकेट में 242 विकेट और 2500 से अधिक रन के साथ, जडेजा भारत के शानदार इतिहास में सबसे शानदार ऑलराउंडरों में से एक रहे हैं। इस शानदार ऑलराउंडर के 35वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड और उपलब्धियां इस प्रकार हैं:

Ravindra Jadeja Birthday: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड और उपलब्धियां

  • रवींद्र जडेजा युवा विराट कोहली के डिप्टी थे, जिन्होंने 2008 में भारत को अंडर-19 विश्व कप जीत दिलाई थी।
  • 2008 में जडेजा ने राजस्थान रॉयल्स के साथ आईपीएल का उद्घाटन संस्करण जीता और भारतीय चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा।
  • जडेजा को 2012 के आईपीएल खिलाड़ी नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा साइन किया गया था और उन्होंने सीएसके (2018 और 2021) के साथ दो आईपीएल खिताब जीते हैं।
  • उन्होंने 2021 में आरसीबी के हर्षल पटेल को एक ओवर में 36 रन देकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया, जो कि आईपीएल इतिहास में एक ओवर में किसी बल्लेबाज द्वारा संयुक्त रूप से सर्वाधिक रन है।
  • बाएं हाथ के स्पिनर सीएसके सेटअप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं और उनके नाम 105 विकेट के साथ आईपीएल में फ्रेंचाइजी के लिए दूसरा सबसे अधिक विकेट हैं।
  • भारत के 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के विजयी अभियान में जडेजा अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिनके नाम 12 विकेट थे। बल्ले से 33* रन और गेंद से 2/24 मैच जिताने के बाद उन्हें फाइनल में मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

यह भी पढ़े:-  Make a Gift Day: क्यों मनाया जाता हैं मेक अ गिफ्ट डे? अपनों को स्पेशल महसूस कराने का दिन

  • मार्च 2022 में श्रीलंकाई के खिलाफ 175* रन की शानदार पारी खेलकर जडेजा ने टेस्ट में नंबर 7 या उससे कम पर किसी भारतीय द्वारा सर्वोच्च स्कोर दर्ज किया।
  • जडेजा को 2013 और 2016 में दो मौकों पर आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर में नामित किया गया था। वह वर्तमान में नंबर एक हैं। दुनिया में नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर।
  • भारतीय क्रिकेट में उनके अमूल्य योगदान के लिए उन्हें 2019 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles