Republic Day 2024: इन दिलचस्प कारणों की वजह से 26 जनवरी को ही मनाया जाता है ‘गणतंत्र दिवस’, जानें फैक्ट्स

Republic Day 2024: 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है। इस खास दिन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें आपको जरूर बताएंगे

Republic Day 2024: हर साल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की तरह मनाया जाता है। इस बार देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। ये तो सभी जानते हैं कि 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू किया गया था और भारत देश को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया था। यही कारण है कि हर साल 26 जनवरी का दिन राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश की संविधान सभा ने 26 नवंबर, 1949 को वर्तमान संविधान को विधिवत रूप से अपनाकर देश को गणतंत्र घोषित कर दिया था, इसलिए इस दिन को देश में संविधान दिवस के रूप में हर वर्ष मनाया जाता है।

1- 26 जनवरी 1950 को पहले गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी के साथ तिरंगा फहराकर देश में इतिहास रचा था।

2- 26 जनवरी को आजादी से पहले स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता था और लगभग 18 सालों तक 26 जनवरी को पूर्ण स्वराज दिवस (स्वतंत्रता दिवस) के रूप में मनाया जाता रहा था।

3- पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव 26 जनवरी 1930 को लागू होने की तारीख थी। संविधान लागू करने के लिए उसी 26 तारीख का दिन चुना गया पर साल 1950 था। इसके बाद 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू कर गणतंत्र दिवस घोषित किया गया था।

4- देश के पहले भारतीय गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राजगोपालाचारी ने 26 जनवरी के दिन भारत को एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित किया। इस दिन भारतीय गणतंत्र के पहले राष्ट्रपति के रूप में डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को शपथ दिलाई गई थी। उन्हें तोपों की सलामी दी गई थी और तभी से तोपों की सलामी की यह परंपरा बनी हुई है।

5- गणतंत्र दिवस का समारोह सिर्फ 26 जनवरी को ही खत्म नहीं हो जाता जबकि इसका समापन 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम के साथ होता है।

6- 1955 में पहली बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड शुरू हुई थी और उस समय पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मोहम्मद इस पर चीफ गेस्ट थे।

7- भारत की गणतंत्र दिवस परेड में फ्रेंच आर्मी ने भी पार्टीसिपेट किया था। ऐसा पहली बार हुआ था कि कोई विदेशी मिलिस्ट्री टूरूप भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रहा था।

और पढ़े- Republic Day Sale 2024: बंपर धमाका! रिपब्लिक डे सेल में इन आइटम पर छप्पर फाड़ डिस्काउंट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles