Home ट्रेंडिंग Best Places To Visit During Monsoon: मानसून के मस्त फुहारों में इन...

Best Places To Visit During Monsoon: मानसून के मस्त फुहारों में इन जगहों पर घूमने का आनंद नहीं भूलेगा कभी

Best Places To Visit During Monsoon: यदि आप ऐसी जगहों की तलाश में हैं जो गर्मी के बाद मानसून के आनंद से आपको सराबोर कर दे तो यहां कुछ जानकारी आपके काम की हैं।

Best Places To Visit During Monsoon
Best Places To Visit During Monsoon

Best Places To Visit During Monsoon: झुलसा देनी वाली गर्मी मे मानसून का ख्याल ही मन को कर देता है तरोताजा। ऐसे में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं या आप भी हैं घुमक्कड़ी के शौकीन तो भारत में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं। यहां जाने के बाद आपको ऐसा सबकुछ मिलेगा जो जीवन भर संजोकर रख सकेंगे आप। मानसून में कहां जाएं? यह सवाल आते ही ऐसी ढेरों जगहें हैं जो भारत की शान कही जाती हैं। आइए कुछ चुनींदा को जानें जहां आप मानसून में जाकर ले सकते हैं बारिश के मौसम का आनंद।

लोनावाला है बेस्ट विकल्प (Lonavala)

यदि आप बारिश को बेइंतहा प्यार करते हैं। इसकी ठंडी फुहारों में भींग जाने का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको हरियाली से भरपूर मुंबई के लोनावाला में आना चाहिए। यहां आपको झरनों को भी निहारने का आनंद मिलेगा। साथ में मसाला चाय और बड़ा पाव का स्वाद भी पा जाएंगे।

कोडाइकनाल (Kodaikanal) न देखा तो क्या देखा 

मानसून में कोडाइकनाल आ जाएं तो आपको दक्षिण भारत के इस खूबसूरत शहर में घूमने का अहसास मिलेगा ही, मानसूनी अंदाज भी बेहतर सुंदर है यहां। यहां छोटे छोटे वाटर बाडीज हैं, झरने हैँ जो इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। कोडाइकनाल झील, ब्रायंड पार्क आदि देखकर मन खुश जाएगा आपका।

अंडमान निकोबार आइलैंड (Andaman Nicobar Island) यानी जन्नत ही जन्नत

यहां पांच सौ से अधिक आइलैंड मिल जाते हैं। कल्पना कीजिए जब भरी हरियाली में बारिश की आवाज हो आप एक आइलैंड में फुहारों में भीगते नजर आएं। मानसून में इससे सुंदर और क्या हो सकता है। साथ में पानी के साथ रोमांचक खेलों का आनंद भी सारी कमी दूर कर देता है। वाटर स्पोटर्स पसंद करते हैँ तो खास आपके लिए यह जगह।

पुकार रहा है कूर्ग (Coorg)

रोमांचक खेलों के शौकीन रहे हैं और रोमांस से भरा टूरिस्ट स्पॉट की तलाश में भी हैँ तो यह जगह परफेक्ट है आपके लिए। बारिश में एक बेहतरीन च्वाइस Places to visit in India during Monsoon है यह। घनी हरियाली और प्रकृति के खजाने से समृद्ध यह जगह मन मोहने वाला है ही, प्रकृति से प्यार करना भी सिखा देता है। आपको काफी के बागान देखने हों तो यह आपका इंतजार कर रहा है। पर्वतारोहियों, ट्रेकिंग के शौकीनों को भी खासा भा जाता है यह विशेष स्थान।

रानीखेत (Ranikhet) आए तो दिल खो देंगे यहां

यदि आप भारत के कुछ सुंदर जगहों की तलाश में हैं, खासकर जो मानसून में और सुंदर नजर आता है तो वह रानीखेत है। समुद्री सतह से छह हजार फीट ऊपर बसा है यह स्थान। कुमायूं की पहाड़ियों के इस छोटे से शहर की बातें खूब बड़ी और दूर दूर तक प्रसिद्ध हैं। कई फिल्मों की शूटिंग हुई है इस जगह पर। अब सबकुछ बयां यहां नहीं किया जा सकता इसलिए बेहतर है मानसून में यहां की ट्रिप हो जाए। यहां से हिमालय की खूबसूरत नजारों को भी करीब से निहार सकते हैं।

उदयपुर (Udaipur) को देखें एक बार

मानसून में एक अलग अहसास देता है झीलों का यह शहर। यहां कई ऐसी ऐतिहासिक जगहें हैं जो आपके अनुभव को और भी खास बनाने के लिए काफी हैं। जैसे बागोरे की हवेली और रोपवे से शहर का नजारा। कितना मजेदार होगा जब आप यहां आकर ऊंट की सवारी करेंगे। पिछौला झील की सैर कर अपने साथ लेकर आएंगे यादों का सुंदर खजाना।

यह भी पढ़ें- आईआरसीटीसी ने लांच किया बैंकॉक और पटाया समेत कई जगहें घूमने का ये थाईलैंड पैकेज

मानेसर (Manesar) को मान जाएंगे आप

दिल्ली से बस कुछ ही किलोमीटर यानी 43 किमी दूर है मानेसर। यह गुरुग्राम जिले में पड़ता है। पर आपको यहां जाना है तो बारिश का मौसम यानी जुलाई से सितंबर तक आना है। लोहागढ़ फार्म और जंगल एडवेंचर का मजा लेकर आप भी मानूसन के समय मान जाएंगे मानेसर को।

यह भी पढ़ें- गर्मियां खत्म होते ही बना ले केरल की खूबसूरत वादियों की सैर का प्लान, इस सस्ते टूर पैकेज बन जाएगी बात

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version