Weather Forecast Update: आफत में लोगों की जान, जानें- आज कहां-कहां होगी मूसलाधार बारिश

Weather Forecast Update: पूरे देश में मानसून सक्रिय हो चुका है और करीब-करीब पूरे देश में बारिश हो रही है। आज भी देश के कई जगहों पर मूसलाधार बारिश की संभावना है। इस सिलसिले में आईएमडी ने अलर्ट भी जारी किया है।

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 10 July 2024: आज 10 जुलाई 2024 और दिन गुरुवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि यानी आषाढ़ महीने का 20वां दिन है। अपने मिजाज के मुताबिक देशभर में उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम तक जमकर बारिश हो रही है।इससे जहां गर्मी का कहर कम हुआ है और मौसम सुहवना हो गया है। वहीं बारिश की वजह से कई जगहों पर लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार देशभर में मानसून पहुंच चुका है और अपने तेवर दिखा है। इसके कारण पूरे देश में बारिश हो रही है। आईएमडी के मुताबिक अगले 12 से 15 दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा और बारिश की तीव्रता में तेजी आएगी।

इस बीच मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की भविष्यवाणी के मुताबिक भी देश के 20 से ज्यादा राज्यों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के मुताबिक आज भी दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पूर्वोत्तर राज्य, बिहार, उत्तर प्रदेश, केरल, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में हल्की, मध्यम और तेज के साथ-साथ भारी वर्षा का पूर्वानुमान है।

आईएमडी के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक मौसम का मिलाजुला कर यही हाल बना रहेगा। आईएमडी के अनुमान के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी भी हो सकती है। जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी की भी संभावना है। ऐसे में इन इलाकों में ठंड दस्तक दे सकती है।

पिछले कई दिनों से हो रही वर्षा की वजह से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को  गर्मी से राहत मिली है। हालांकि कई जगहों पर यह बारिश आफत भी लेकर आई है। लगातार हो रही बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर है और खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसके कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में बारिश के कारण लैंडस्लाइड की घटनाओं में तेजी आई है। जिसके कारण कई जगहों पर रास्ते अवरूद्ध हो गए है। इससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि स्थानीय प्रशासन लगातार सड़कों पर से मलवों को हटाने काम में जुटी है।

उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में लगातार बरसात हो रही है जिससे नदियां उफान पर है और आसपास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की जानें भी जा चुकी है।

असम में तो पिछले कई दिनों से हालात गंभीर बने हुए हैं। यहां बारिश और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है। बाढ़ की चपेट में आने से 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि 25,000 से ज्यादा लोगों को विस्थापित करना पड़ा है।

महाराष्ट्र में भी पिछले कुछ दिनों से मानसून मेहरबान है और जमकर बारिश हो रही है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पिछले तीन-चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इसके मायानगरी मुंबई आधे से ज्यादा डूब चुकी है। कई जगहों पर लोगों के घरों में पानी घुस गया है, जिसके लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

 स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 10 July 2024)

लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, केरल   रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है।

इसके साथ उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, गोवा, कोंकण और लक्षद्वीप के कई हिस्सों में मध्यम से भारी और बहुत भारी बारिश भी हो सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles