Weather Forecast Update: यूपी, बिहार से राजस्थान तक चलेगा लू, तो इन 6 राज्यों में जमकर होगी बारिश, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

Weather Forecast Update: देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी, बिहार से लेकर राजस्थान तक कई राज्यों में आज भी लू चलने का अनुमान है, जबकि केरल समेत 6 राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान है।

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam 1 June 2024 : आज 1 जून 2024 और दिन शनिवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक ज्येष्ठ मास, कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि यानी ज्योष्ठ मास का नवां दिन है और अपने मिजाज के मुताबिक उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण प्रकोप जारी है। हालांकि उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में कई जगहों पर ओलावृष्टि के साथ-साथ इस सीजन की पहली बर्फबारी भी शुरू हो गयी है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
देश के कई राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. कई राज्यों में तापमान 47 से 48 के पार पहुंच चुका है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग 26 मई तक कई राज्यों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में फिलहाल मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

इसके साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि आज शनि‍वार को दिल्ली-एनसीआर धूल भरी आंधी चलने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी की भी संभावना है। हालांकि न्‍यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।  

इस बीच केरल पहुंचने के बाद मॉनसून झमाझम बारिश के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसके साथ ही मॉनसून बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, मेघालय, असम, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी दस्तक दे चुका है और मॉनसून के आने वाले दिनों अन्य राज्यों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हुई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam 31 May)

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) का पूर्वानुमान के मुताबिक आज उत्तर और पश्चिमी राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बिहार और ओडिशा के कुछ जगहों में लू के साथ-साथ हीटवेव की स्थिति बनी रहेगा और आने वाले कुछ दिनों में इसमेंं कमी आ सकती है।

इसके बाद तीन से चार जून को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ धूल भरी आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कर्नाटक, पूर्वोत्तर बिहार, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, केरल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों हल्की से मध्यम के साथ-साथ भारी बारिश की संभावना है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles