Weather Forecast Today: बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव, दिल्ली से पश्चिम बंगाल तक मचाएगा कहर, जानें मौसम अपडेट

Weather Forecast Today: बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर आज दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल तक देखने को मिल सकता है। आज भी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में भारी की संभावना है।

Weather Forecast Today, Aaj Ka Mausam 15 September 2024 : आज 15 सितंबर 2024 और दिन रविवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज भाद्रपद मास, शुक्ल पक्ष द्वादशी तिथि यानी आज सितंबर महीने का बंगाल से लेकर बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और उत्तराखंड तक तीन दिनों से हो रही लगातार वर्षा से जनजीवन प्रभावित है। और भाद्रपद महीने का 27वां दिन है। ऐसे में अब सितंबर महीना जहां लगभाग आधा बीतने को है वहीं भाद्रपद महीना अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया महीना आश्विन दस्तक देने की तैयारी में है।

इस बीच अपने मिजाज के मुताबिक मानसून की भी कई इलाकों से धीरे-धीरे विदाई शुरू हो गई है, लेकिन जाते-जाते भी मानसून जमकर बरस रहा है। उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश का आलम यह है कि हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश से सजनजीवन प्रभावित है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक आज देश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी के साथ-साथ कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा भी हो सकती है। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में आज भी छिटपुट के साथ-साथ कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।

इसके साथ ही मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को आज भी बारिश से राहत की संभावना नहीं है। पहाड़ों के नीचले इलाकों में जहां लगातार बारिश हो रही है, वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम का मिजाज एकदम बदल कई है। कई जगहों पर सीजन की पहली बर्फबारी भी शुरू हो गई है। इससे उन इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है। वहीं नीचले इलाकों में बारिश और भूस्खलन से कई जगहों पर सड़के बंद है और जन-जीवन प्रभावित है। इससे ज्यादा मुश्किलें पर्यटकों को हो रही है। वो जगह-जगह पर फंसे हुए हैं और रास्ता खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का प्रभाव आज भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में देखा जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आज भी झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश, ओडिशा समेत कुछ राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकता हैं। इस दौरान मेघ गर्जना के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका रहेगी। 

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Today)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के अनुसार आज दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी हिमालय, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल, गोवा, कोंकण, लक्षद्वीप के कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

जबकि उत्तरी ओडिशा, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी आशंका है।

वीडियो देखें- 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles