Weather Forecast Update: दिल्ली-मुंबई समेत यहां वर्षा का रेड से लेकर ऑरेंज अलर्ट, जानें अपने यहां का मौसम का हाल

Weather Forecast Update: इस हफ्ते भी देशभर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहेगा और दिल्ली से लेकर मुंबई हल्की से भारी बारिश का अनुमान हैं। इस सिलसिले में मौसम विभाग ने कई जगहों के लिए वर्षा का रेड से लेकर ऑरेंज अलर्ट तक जारी किया है।

Weather Forecast Update : आज 16 जुलाई 2024 और दिन मंगलवार और हिंदू पंचाग के मुताबिक आषाढ़ मास (Ashadh Month), शुक्ल पक्ष दशमी तिथि यानी आषाढ़ महीने का 25वां दिन है। इस तरह जहां जुलाई महीना आधा बीत चुका है वहीं आषाढ़ का महीना अब धीरे-धीरे अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है और नया महीना सावन आने की तैयारी में है। अपने मिजाज के मुताबिक मानसून पूरे देश में सक्रिय है और लगभग सभी इलाकों में छिटपुट से लेकर जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आज (Aaj Ka Mausam 16 July 2024) भी देश भर के अलग-अलग हिस्सों में वर्षा हो रही है या फिर होने के आसार हैं।

इस बीच मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने आज भी पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चंडीगढ़, शिमला, देहरादून, लखनऊ, पटना, कोलकाता, भुवनेश्वर भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद, चेन्नई समेत देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम और तेज बारिश हो सकती है।

 

आईएमडी के मुताबिक इस हफ्ते देशभर में मानसून जबरदस्त रूप से सक्रिय रहेगा और जमकर बारिश होगी। इस सिलसिले में मौसम विभाग ने बारिश का रेड, येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार-पांच दिनों तक राजस्थान से लेकर पश्चिम बंगाल तक कहीं-कहीं भारी से अतिभारी वर्षा भी दर्ज की जा सकती है। जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, , लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु के कुछ इलाकों में 17 और 18 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।

 

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण के अगल-अगल हिस्सों में अगले तीन दिन बारसात से आसार बने रहेंगे।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 16 July 2024)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक आज भी गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ-साथ अलग-अलग इलाकों मध्यम से तेज बारिश की संभावना है।

जबकि दिल्ली-एनसीआर, दक्षिणी कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, राजस्थान, रायलसीमा, तमिलनाडु, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात के पूरे आसार हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles