Weather Forecast Today: बेंगलुरु समेत यहां आज जमकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में गुलाबी ठंड की दस्तक के बीच देश के प्रायद्वीपीय हिस्सों में पूर्वोत्तर मानसून जमकर बरस रहा है। आज भी बंगलुरू समेत कई जगहों पर भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Forecast Today, Aaj Ka Mausam 16 October 2024 : आज 16 अक्टूबर 2024 और दिन मंगलवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आश्विन मास, शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि है, यानी आज अक्टूबर महीने का 16वां और आश्विन महीने का 29वां दिन है। यानी आश्विन महीना जहां विदाई तो नया मास कार्तिक आगमन की ओर अग्रसर है। अपने मिजाज के मुताबिक देशभर के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।

दक्षिण-पूर्व मानसून की विदाई के बीच देश के प्रायद्वीपीय हिस्सों में पूर्वोत्तर मानसून ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। आज भी तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कई हिस्सों में तेज बारिश संभव है। वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में गुलाबी ठंड की दस्तक ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक मध्य बंगाल की खाड़ी में दबाव का एक क्षेत्र बना हुआ है जो तेजी से तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। इसके कारण आज भी आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के तटीय इलाकों में अगले दो दिन मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। आज तमिलनाडु, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और केरल के कई हिस्से में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

आईएमडी (IMD) ने बंगलुरू में आज भी तेज बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। एहतियातन स्कूल और कॉलेज को आज भी बंद रखा गया है। साथ ही आईटी कंपनियों को अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम देने अनुमति देने की सलाह दी है। 

 

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Today)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुमान के मुताबिक आज भी दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश बारिश की आशंका है। तमिलनाडु, तेलंगाना, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, कोंकण और गोवा के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। इसके साथ पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, दक्षिणी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में हल्की बारसात होने का अनुमान है।

इससे पहले पिछले दिन मंगलवार को आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, तटीय तमिलनाडु और केरल के कई हिस्सों मध्यम के साथ-साथ कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हुई। जबकि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, तटीय ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और लक्षद्वीप में कुछ हिस्सों हल्की बारिश हुई।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles