Weather Forecast Today: एमपी, यूपी, बिहार समेत इन 10 राज्यों में आज आफत की बारिश, जानें मौसम अपडेट

Weather Forecast Today: मानसून की विदाई के बीच आज भी देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम तो कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभव है। दिल्ली में जहां आज मौसम साफ रह सकता है वहीं एमपी, यूपी, बिहार समेत कई अन्य राज्यों में आज आफत की बारिश की संभावना है।

Weather Forecast Today, Aaj Ka Mausam 16 September 2024 : आज 16 सितंबर 2024 और दिन सोमवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज भाद्रपद मास, शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि है, यानी आज सितंबर महीने का सोलहवां और भाद्रपद महीने का 28वां दिन है। इस तरह अब भाद्रपद मास भी अब अपने अंतिम चरण में है और सितंबर का महीना आधे से अधिक बीत चुका है। इसके साथ ही मानसून भी देश के कई हिस्सों से विदाई की ओर अग्रसर है। हालांकि अभी भी देश के लगभग सभी हिस्सों में वर्षा का दौर जारी है।

इस मौसम विभाग ने आज भी देश के अलग-अलग जगहों पर बारिश की चेतावनी जारी की है।  पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान मेघ गर्जना के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका रहेगी। इस कड़ी मौसम विभाग ने लोगों से जरूरी होने पर घर से निकलने की अपील की है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र पर बना गहरा दबाव धीरे-धीरे पश्चिम की ओर झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ रहा है। इस दौरान कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है।

आज देश के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में आज मौसम साफ रहेगा। हालांकि इस दौरान बादलों की आवाजाही भी जारी रहेगा और इस दौरान छिटपुट बारिश भी हो सकती है।

आईएमडी के अनुमान के मुताबिक आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दक्षिण भारत के कई राज्यों में भी आज आफत की बारिश संभव है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Today)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम,  छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत देश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जबकि दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरी ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा के साथ-साथ कुछ अन्य हिस्सों में भी मध्यम के साथ-साथ भारी बारिश की आशंका रहेगी।

वीडियो देखें-

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles