Weather Forecast Update : सावाधान! दिल्ली-एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Forecast Update : दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में आज बादलों की आवाजाही लगी रहेगी और कई जगहों तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने राजधानी और आसपास के इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Weather Forecast Update : आज 17 जुलाई 2024 और दिन बुधवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि यानी आषाढ़ महीने का 26वां दिन है। ऐसे में आषाढ़ मास अंतिम पड़ाव पर और सावन महीना आने की तैयारी में है। सावन के महीने की शुरुआत 22 जुलाई से होने जा रही है।

अपने मिजाज के मुताबिक देशभर के मौसम में बड़ा बदलाव देखा जा रहा है और पूरे देश मानसून की झमाझम बरिश हो रही है। इसी कड़ी में भारतीय मौसम विभाग ने आज (Aaj Ka Mausam 17 July 2024) भी अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

इस बीच मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने आज भी देश के पूर्वी से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण इलाके तक बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर और आसपास के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन इस हफ्ते दिल्ली के पास से गुजरने की संभावना है लिहाजा राजधानी और आसपास के हिस्सों में पूरे सप्ताह बारिश होने के आसार हैं।

मुंबई और उसके उपनगरी इलाकों में भी आज भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही IMD का कहना है कि इस पूरे हफ्ते मानसून अलग-अलग हिस्सों में पूरी तरह से सक्रिय रहेगा और आने वाले 4-5 दिन तक कई इलाकों में झमाझम बारिश होगी है। इस दौरान उत्तर भारत की कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की भी संभावना रहेगी।

आईएमडी ने अगले तीन से चार दिनों तक तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश,  राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मेघालय, असम, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश,   सिक्किम, मणिपुर समेत कई जगहों पर 20 जुलाई तक तेज बारिश के आसार हैं।

वहीं 19 जुलाई से 20 जुलाई तक उत्तरी आंतरिक  असम, मेघालय, विदर्भ, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और गंगा के मैदान पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा  में 18 से 20 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है।  और उत्तर प्रदेश में 20 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 17 July 2024)

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार लद्दाख, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब-हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

जबकि केरल, गोवा, कोंकण, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण गुजरात, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, गुजरात, दक्षिणी मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत के साथ-साथ देश अन्य हिस्सों में मध्यम से भारी तो कुछ जगहों पर तेज बारिश की चेतावनी जारी की है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles