Weather Forecast Update : मौसम विभाग का अलर्ट, देश के 20 से ज्यादा राज्यों में बारिश की चेतावनी

Weather Forecast Update : देश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और कई जगहों पर झमाझम बारिश हो रही है। इससे नदियां उफान पर है और कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। आज भी लोगों को इससे राहत के आसार नहीं है। आईएमडी के मुताबिक आज भी हल्की से भारी बारिश के आसार हैं।

Weather Forecast Update : आज 18 जुलाई 2024 और दिन गुरुवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), शुक्ल पक्ष द्वादशी तिथि यानी आषाढ़ महीने का 27वां दिन है। ऐसे में आषाढ़ महीना अब बीतने वाला है और नया महीना सावन 22 जुलाई से आने वाला है। इस बीच देश के मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। देशभर में मानसून बरिश हो रही है। इससे जहां तापमान में कमी आई है, वहीं उमस भरी गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। वहीं लगातार बारिश के कई नदियां उफान पर है और बाढ़ से जैसी हालात बन गई है।

इसी कड़ी में भारतीय मौसम विभाग ने आज (Aaj Ka Mausam 18 July 2024) भी देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश  की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक पूरे देश में इस हफ्ते मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहेगा और बारिश का दौर जारी रहेगा। आईएमडी के मुताबिक अगले चार से पांच दिनों तक  जम्मू-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान समेत कुछ अन्य जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। 

इसके साथ ही महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, गोवा, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। इसके साथ ही आईएमडी ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कुछ अन्य जगहों पर भी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कुछ जगहों पर तेज हवा भी चल सकती है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 18 July 2024)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार लद्दाख, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक, लक्षद्वीप, समेत कई अन्य इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

कोंकण, गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles