Weather Forecast Today: बंगाल की खाड़ी में निम्न दवाब, इस राज्यों में टूटेगा बारिश का कहर!

Weather Forecast Today: बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दवाब के कारण आज भी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल समेत कई तटवर्ती राज्यों में तेज बारिश की संभावना है। वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम साफ रहेगा।

Weather Forecast Today, Aaj Ka Mausam 18 October 2024: आज 18 अक्टूबर 2024 और दिन शुक्रवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज से नए मास कार्तिक शुरुआत हो गई है। आज कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है, यानी आज अक्टूबर महीने का 18वां और कार्तिक महीने का पहला दिन है। ऐसे में अपने मिजाज के मुताबिक देशभर के मौसम में तेजी बदलाव देखने को मिल रहा है।

अपने मिजाज के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर-भारत में सुबह-शाम की हल्की-हल्की ठंड की दस्तक के साथ मौसम गुलाबी हो गया है। हालांकि अभी भी लोग पंखे चला रहे हैं। वहीं पहाड़ी इलाकों में ठंड ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में कई जगहों से बर्फबारी की भी खबरें भी आ रही है।

इस बीच उत्तर भारत से मानसून की विदाई के बीच देश प्रायद्वीपीय हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। इसके कारण तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल समेत कई जगहों पर जनजीवन बेहाल हो गया है। इन राज्यों को आज भी बारिश के राहत के आसार नहीं के बराबर हैं। हालांकि बारिश की तीव्रता में कमी संभव है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर आज भी कई तटीय राज्यों में देखी जा सकती है। इसके कारण आज भी दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा इलाकों में मध्यम से तेज बारिश जारी रहने की आशंका है। तटीय इलाकों में बारिश और तेज हवा के साथ-साथ समुद्र में आज भी ऊंची लहरें उठ सकती है।

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में आज भी मौसम पूर्ववत रह सकता है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, में मौसम साफ और शुष्क रहने के आसर हैं। इस दौरान तापमान में मामूली गिरावट भी देखी जा सकती है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Today)

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुमान के मुताबिक आज उत्तर तमिलनाडु, कर्नाटक, रायलसीमा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह कुछ और जगहों पर मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की आशंका है। जबकि उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, केरल, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा समेत कुछ अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात संभव है।

इससे पहले गुरुवार को तमिलनाडु, कर्नाटक, दक्षिण आंध्र प्रदेश, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर मध्यम के साथ-साथ भारी बारिश भी हुई है। जबकि गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, तटीय ओडिशा, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा और लक्षद्वीप समेत कई अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles