Weather Forecast Update : देश के 12 से ज्यादा राज्यों में आज आफत की बारिश, IMD का ऑरेंज से लेकर रेड अलर्ट

Weather Forecast Update : देश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज देश के कई हिस्सों में बारिश का ऑरेंज से लेकर रेड अलर्ट तक जारी किया है। कई जगहों पर बारिश के साथ-साथ आंधी तूफान और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

Weather Forecast Update : आज 19 जुलाई 2024 और दिन शुक्रवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि यानी आषाढ़ महीने का 28वां दिन है। ऐसे में आषाढ़ महीना अब बीतने वाला है और नया महीना सावन 22 जुलाई से शुरु होने जा रहा है।

पूरे देश में मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। मानसूनी बारिश से जहां लोगों भीषण गर्मी और हीटवेव के प्रकोप से राहत मिली है, वहीं उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। जबकि पहाड़ी इलाकों में मौसम काफी खुशनुमा हो गया है और ठंड ने धीरे-धीरे दस्तक देनी शुरू कर दी है।

दरअसल देशभर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से जहां लोगों को गर्मी से छुटकारा मिला है, वहीं किसानों को धान की रोपाई के लिए पानी। इस बीच बारिश की वजह से कई जगहों पर नदियां उफान पर है और पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है।

इसी कड़ी में भारतीय मौसम विभाग ने आज (Aaj Ka Mausam 19 July 2024) भी देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश  की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक  आज भी दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में बरसात की संभावना है। इस सिलसिले में आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर समेत देश के कई हिस्सों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही दक्षिण भारत के कई राज्यों में भी आज भी हल्की से मध्यम और तेज के साथ-साथ भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में मानसून मेहरबान रहेगा और जबकर बारिश होगी। इस बारिश की वजह से अगले कुछ दिनों तक लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि यूपी में धीमी पड़ी मानसून एकबार फिर से रफ्तार पकड़ने वाली है, जिससे यहां के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों शनिवार और रविवार को भारी वर्षा का अलर्ट है।

इस बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी आज बारिश की संभावना है। आईएमडी ने आज उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, गोवा समेत देश के कई हिस्सों में आज आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश का ऑरेंज से लेकर रेड अलर्ट तक जारी किया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 19 July 2024)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार लद्दाख, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंतरिक लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत देश के कई जगहों पर छिटपुट से मध्यम बारिश की संभावना है।

वहीं महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वोत्तर के राज्य, उत्तराखंड, गोवा, केरल, कोंकण, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक के कुछ हिस्सों के साथ-साथ देश के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles