Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Today: दिल्ला-एनसीआर समेत इन 10 राज्यों में आज आफत...

Weather Forecast Today: दिल्ला-एनसीआर समेत इन 10 राज्यों में आज आफत की बारिश, जानें IMD का अलर्ट

Weather Forecast Today: मानसून की विदाई के बीच इस समय देश के कई जगहों पर जमकर बारिश हो रही है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड राजस्थान समेत कई राज्यों में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam
Weather Forecast Update IMD

Weather Forecast Today, Aaj Ka Mausam 19 September 2024 : आज 19 सितंबर 2024 और दिन गुरुवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आश्विन मास, कृष्ण पक्ष द्वितीया तिथि है, यानी आज सितंबर महीने का 19वां और आश्विन महीने का दूसरा दिन है। मानसून अपने अंतिम पड़ाव में है। कई राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है जबकि कई जगहों पर अभी भी बारिश का कहर जारी है और जमकर बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने आज 19 सितंबर को भी कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश  और राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की आशंका है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार उत्तरी हरियाणा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जबकि चक्रवाती तूफान यागी के अवशेष के झारखंड में सक्रिय होने के बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई है जिसके कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई जगहों पर आज भी तेज बारिश होगी।

IMD के मुताबिक उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में आज मध्यम से भारी बारिश की संभव है। इसी कड़ी में आज सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली-एसीएमआर में इस पूरे हफ्ते मानसून का मिजाज ऐसा ही बना रहा सकता है। इस दौरान हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी रहेगा।

उत्तर प्रदेश में भी मानसून के साथ ही यागी चक्रवात का दोहरा असर देखने को मिल रहा है। इस पूरे सप्ताह यूपी के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर जारी रह सकता है। इस दौरान तेज हवा के साथ मेघ गर्जना की भी संभावना रहेगी। इसके साथ ही ही निम्न दबाव क्षेत्र के कारण राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ जगहों पर बादल गरजा के साथ आज बरसात के आसार हैं।

इसके साथ ही आज उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण भारत के कई राज्यों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में हल्की से मध्य तो कुछ जगहों पर तेज बारिश का दौर जारी रहेगा।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Today)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत देश के कई हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ-साथ भारी तो कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा, दिल्ली, उत्तर पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तरी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, लक्षद्वीप समेत देश के कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

वीडियो देखें-

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

Exit mobile version