Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Update IMD : अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में...

Weather Forecast Update IMD : अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में तूफान, IMD ने जारी किया ये अलर्ट

Weather Forecast Update IMD : अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दवाब का क्षेत्र विकसित होता दिख रहा है। इसको लेकर IMD ने अलर्ट जारी किया है। इसके कारण कई राज्यों में बारिश की संभावना है।

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam
Weather Forecast Update IMD

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam 20 October : आज 20 अक्टूबर 2023 है। यानी अक्टूबर महीना भी अब धीरे-धीर अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है। इस बीच मानसून की विदाई के साथ ठंड भी धीरे-धीरे दस्तक देनी शुरू कर दी है। पहाड़ी राज्यों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश भी हो रही है। इसके साथ ही उत्तरी भारत में भी तापमान में कमी देखी जा रही है। बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री समेत कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) दक्षिण राज्यों केरल, तमिलनाडु समेत कई जगहों पर बारिश की संभावना है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। इस बीच शनिवार 21 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश के आसार हैं।

आईएमडी (IMD) के मुताबिक एक निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्व और दक्षिण पश्चिम अरब सागर में स्थित है। 21 अक्टूबर को आसपास दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य अरब सागर में एक दबाव बनने के आसार हैं। इसी कड़ी में आईएमडी ने अगले दो से तीन दिनों तक मछुआरों को लक्षद्वीप, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और मध्य अरब सागर में न जाने की अपील की है।

इसके साथ ही शनिवार 21 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। मौसम विभाग ने ओडिशा समेत कई जगहों पर 23-24 अक्टूबर को बारिश (Weather Forecast Update IMD) की आशंका जताई है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) का पूर्वानुमान के मुताबिक आज 20 अक्टूबर को कई जगहों पर हल्की तो कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। जबकि केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
  • सिक्किम का साथ-साथ पूरे पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश की उम्मीद है।
  • इसके साथ ही अगले दो दिन पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश के आसार हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version