Weather Forecast Update : हिमाचल, उत्तराखंड समेत 15 से ज्यादा राज्यों में तबाही की बारिश, IMD ने जारी की ये चेतावनी

Weather Forecast Update : आईएमडी ने आज भी पश्चिम से पूर्व और दक्षिण से उत्तर देशभर के कई राज्यों में आज भी छिटपुट से मध्यम और तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। कई जगहों पर आसमान में बादल छाए रहने की भी संभावना है। बारिश के दौरान मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

Weather Forecast Update : आज 22 जुलाई 2024 और दिन सोमवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज सावन मास (Sawan Maas), कृष्ण पक्ष प्रतिपदा तिथि यानी सावन महीने का पहला दिन है। आषाढ़ की तरह सावन मास भी बारसात के लिए जाना जाता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस मास भी देशभर के तमाम हिस्सों में लगातार होती रहेगी।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने आज (Aaj Ka Mausam 22 July 2024) को भी देश के अगल-अलग इलाकों में छिटपुट से मध्यम और कई इलाकों पर भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी (Indian Meteorological Department) ने आईएमडी के मुताबिक इस हफ्ते भी तमाम जगहों पर बारिश होगी।

देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून की बारिश का अलग ही रुप देखा जा रहा है। कई इलाकों में जहां बारिश के बाद दैनिक तापमान में गिरावट आई है तो कहीं पर बारिश आफत बन चुकी है। लगातार बारिश के बाद नदियां उफान पर है तो कई जगहों पर बाढ़ से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश और नदियों के उफान पर होने के कारण लैंड्सलाइड की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। इससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों की भी मुस्किलें बढ़ गई है।

 

इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। इसके मुताबिक पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में आज भी बारिश की संभावना बनी हुई है। उत्तराखंड, हिमाचल समेत देश के अन्य पहाड़ी इलाकों में कई जगहों पर भारी बारिश का सिलसिला अगले कुछ दिनों तक बरकरार रहने वाला है।

 

उमस भरी गर्मी के बीच आईएमडी ने आज दिल्ली-NCR और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए गए है। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाको में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण लोगों को तेज धूप परेशान कर रही है। जिससे उमस भरी गर्मी बढ़ गई है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा महाराष्ट्र, गुजरात से लेकर ओडिशा, और पूरे मध्य भारत और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भी आज बारिश की प्रबल संभावना है। महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना समेत कई राज्यों में बारिश को लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है। हालांकि तमिलनाडु, केरल, गोवा समते देश के कई जगहों पर आज बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है।

इसके साथ ही IMD ने अगले दो से तीन दिनों तक मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय कई क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताया है। इस दौरान मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात और पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में तेज बारिश की आशंका है। इस दौरान कुछ जगहों पर मेघ गर्जना के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles