Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam: महानवमी पर यहां बिगड़गा मौसम...

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam: महानवमी पर यहां बिगड़गा मौसम का मिजाज, सामने आया IMD का बड़ा अपडेट

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam 23 October : आज महानवमी है। अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने डिप्रेशन के कारण देश के कई हिस्सों में आज तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है।

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam
Weather Forecast Update IMD

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam 23 October : आज 23 अक्टूबर 2023 है और विजयादशमी। धीर-धीरे अब अक्टूबर महीने का साथ-साथ आश्विन मास भी अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है। ऐसे में अपने मिजाज के मुताबिक मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। मानसून की विदाई के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों में भी ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। पहाड़ी राज्यों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ-साथ बरिशा का दौर जारी रहा। इसका असर अब उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हिमपात की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के मुताबिक ऊंचे इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। लिहाजा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम खराब रह सकता है।

इस बीच उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सुबह और शाम के समय हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है। साथ ही कई इलाकों में कोहरा भी पड़ने लगा है। साथ बादलों की आवाजाही भी जारी है। मौसम विभाग (Weather Forecast Update IMD) ने आज कुछ राज्यों में बारिश की संभावना जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक 27 अक्टूबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मेघालय, नागालैंड समेत पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसके साथ ही अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु में के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है।

इस बीच दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में उठा चक्रवात तेजी से आगे बढ़े रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह भीषण चक्रवात में बदल सकता है।  इसके कारण कई तटवर्तीय राज्यों में अगले 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदल सकता है। कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश संभव है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) का पूर्वानुमान के मुताबिक आज 24 अक्टूबर को कई जगहों पर हल्की तो कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

  • उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट पर समुद्र में ऊंची लहरों के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। बीच-बीच में हवा की रफ्तार 60 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।
  • केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं तेज बारिश संभव है।
  • पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है। वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मेघालय और नागालैंड में हल्की बारिश के आसार हैं।
  • अगले 24 घंटों के बाद गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के उत्तरी हिस्से में कुछ जगहों पर मध्यम तो एक या दो जगहों पर तेज बारिश की संभावना है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

Exit mobile version