Weather Forecast Update: IMD ने जारी किया डराने वाला अलर्ट, अगले दो दिन यहां होगी आफत की बारिश

Weather Forecast Update: सावन के शुरू होते ही मानसून एक बार फिर से देश में तमाम हिस्सों में मेहरबान है और लगातार झमाझम बारिश हो रही है। इस बीच IMD ने आज देश के कई हिस्सों में भारी बारिस का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले अगले दो दिन कई इलाकों में आफत की बारिश होगी।

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam 26 July 2024 : आज 26 जुलाई 2024 और दिन शुक्रवार है। यानी जुलाई का महीना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया महीना अगस्त दस्तक देेने के लिए तैयार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक सावन मास, कृष्ण पक्ष षष्ठी तिथि भी है। यानी आज सावन महीने का छठा दिन है। सावन के महीना के शुरू होेने के साथ ही एक बार फिर मानसून काफी सक्रीय हो गया है और देश भर तमाम हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है।

इस बारिश की वजह से कई जगहों पर जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई जगहों पर जल भराव की स्थिति बनी हुई है। इसके साथ ही कई जगहों पर नदियां उफान पर हैं और बाढ़ कि स्थिति लगातार गंभीर बनती जा रही है। आलम यह है कि गुजरात समेत देश के कई हिस्सों में राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम को उतारना पड़ा है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिन यानी 48 घंटों में देश के कई हिस्सों में भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है। इस सिलसिले में आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट, येलो अलर्ट और कई जगहों पर रेड अलर्ट भी जारी किया है।

आईएमडी की माने तो आज भी दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाके में हिल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रह सकता है। वहीं मुंबई, कोलकात, चेन्नई और बंगलुरू में भी दिन भर बादलों की आवाजाही जारी रहेगी और हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।

देहरादून, ठाणे समेत देश के कई जगहों पर बारिश और जलभराव के कारण स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, कोंकण, गोवा,  कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, केरल के साथ-साथ पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी बाारिश होने की प्रबल संभावना है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 26 July)

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक आज जम्मू कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, सौराष्ट्र, कच्छ, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

जबकि उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, कोंकण, गोवा समेत देश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles