Weather Forecast Update : हिमाचल, यूपी, राजस्थान समेत 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Weather Forecast Update : देश में मानसून पूरी तरह से सक्रीय है और आज भी हिमाचल, यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई जगहों पर बारिश के आसार हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण कई जगहों पर नदियां उफान पर है और बाढ़ के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। फिलहाल इससे राहत की संभावना नहीं है।

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 28 August 2024 : आज 28 अगस्त 2024 और दिन बुधवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज भाद्रपद मास, कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है। यानी आज अगस्त महीने का 28वां और भाद्रपद महीने का दसवां दिन है। अभी भी देश भऱ में मानसून पूरी तरह से एक्टीव है और कई जगहों पर लगातार बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में नदियां उफान पर है और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है और लोगों को भारी दिक्कतों को सामना करना पड़ा है।

आज भी लोगों को इस बारिश के राहत नहीं है। आज भी देश के लगभग सभी राज्यों में कहीं न कहीं बारिश हो रही है या फिर बारिश की संभावना बनी हुई है और बादलों ने डेरा डाला हुआ है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की भविष्यवाणी के मुताबिक आज भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार हैं। सुबह से ही कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं और बारिश की संभावना बनी हुई है। आईएमडी के अनुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 2 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं।

IMD के अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश की स्थिति बनी रहेगी। राज्य में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने आज यूपी के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है।

बिहार में भी अभी बारिश का दौर जारी है। आज भी राजधानी पटना समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम और तेज बरसात की संभावना है। इस बारिश की वजह से राज्य में गंगा, सरयू, कोशी समेत कई नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इससे लोगों की मुश्किलें बढ़ने की संभावना है।

राजस्थान में मानसून मेहरबान है। अगले तीन से चार दिनों तक राज्य में मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने की सभावना है। इस दौरान तेज हवा, मेघ गर्जना, आकाशीय बिजली के साथ वर्षा होगी। इस दौरान दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो हो सकती है।

गुजरात में भी बारिश आसमानी आफत बनकर कई हिस्सों में बरस रहा है। आज भी राज्य के कई हिस्सों बारिश का दौर जारी रहेगा। राज्य में पहले से ही बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है और बाढ़ ने तबाही मचा रहा है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 28 August)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के मुताबिक आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप समेत देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश,  गुजरात, तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर मध्यम से भारी और बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles