Weather Forecast Today: यूपी, बिहार समेत इन 8 राज्यों में आज आफत की बारिश, जानें IMD की चेतावनी

Weather Forecast Today: देशभर में मानसून अपने अपने अंतिम पड़ाव के साथ-साथ विदा होने पर है लेकिन बारिश का दौर थम नहीं रहा है। मौसम विभाग ने आज भी बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया है।

Weather Forecast Today, Aaj Ka Mausam 28 September 2024 : आज 28 सितंबर 2024 और दिन शनिवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आश्विन मास, कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि है, यानी आज सितंबर महीने का 28वां और आश्विन महीने का ग्यारहवां दिन है। इस बीच देश भर में मानसून विदा होने पर है लेकिन बारिश का दौर थमता नहीं दिख रहा है। आज भी देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम के साथ-साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी आशंका है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि मानसून विदा लेने से पहले देश के कई हिस्सों में पूरी तरह से सक्रिय है, लिहाजा आज भी देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है।

आईएमडी (IMD) के मुताबिक ने आज शनिवार को दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की वर्षा का अनुमान जताया है।

शुक्रवार के बाद आज शनिवार को भी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। आज भी करीब-करीब पूरे उत्तर प्रदेश बारिश होगी। इस दौरान हवा के साथ-साथ मेघ गर्जना और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका बनी रहेगी।

वहीं तीन अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर, गिलगिट, बालटिस्तान, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में आसमान साफ रहेगा और बारिश की संभावना रहेगी।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Today)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुमान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

जबकि बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात, उत्तरी कोंकण, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गोवा के कई हिस्सों में मध्यम तो एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की भी आशंका है।

इससे पहले पिछले दिन शुक्रवार को भी देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश हुई थी। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर पूर्वी भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह कई कई हिस्सों हल्की तो कुछ जगहों प मध्यम बारिश भी हुई थी।

वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, तटीय ओडिशा, विदर्भ, उत्तर-दक्षिण मध्य प्रदेश, राजस्थान, दक्षिण गुजरात, उत्तरी कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी छोर, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल समेत के कई हिस्सों में के साथ-साथ भारी बरसात भी हुई।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

 

 

 

 

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles