Weather Forecast Update: बिहार, यूपी समेत इन 12 राज्यों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

Weather Forecast Update: भीषण गर्मी के बीच देश के कई हिस्सों में मानसून और प्री मानसून के कारण वर्षा की तीव्रता बढ़ गई है कई जगहों पर हल्की से बारिश और तेज बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने आज यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताया है।

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 9 June 2024: आज 9 जून 2024 और दिन रविवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि यानी ज्योष्ठ मास का 18वां दिन है। उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी, दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में मानसूनी बारिश के बीच देश के मौसम के मिजाज में इन दिनों बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। भीषण गर्मी के बीच कई जगहों पर आज भी आकाशीय बिजली और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। हालांकि इससे गर्मी में बहुत राहत की फिलहाल आसार नहीं हैं। वहीं बारिश के बाद लोगों को गर्मी के साथ-साथ उमस का भी सामना करना पड़ रहा है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आज गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। आज शाम तक कई इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना है। जिससे गर्मी से मामूली रुप से राहत मिलने की संभावना है। हालांकि अगले सप्ताह यहां तापमान में एकबार फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। आईएमडी के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

इस बीच मौसम विभाग ने आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी के मुताबिक इस दौरान आंधी तूफान और बिजली कड़कने की संभावना रहेगी।

 

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले एक से दो दिनों के भीतर यह मुंबई समेत पूरे महराष्ट्र में पहुंच जाएगा और इन इलाकों में भारी बारिश होगी। आईएमडी के अनुसार अगले कुछ दिनों में मानसून कर्नाटक, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दस्तक देगा। इससे इन जगहों पर भी बारिश की तीव्रता बढ़ेगी और मौसम सुहाना होगा।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 9 June)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक आज पंजाब, हरियाणा, पूर्वोत्तर एमपी, झारखंड, बिहार और ओडिशा के कुछ जगहों पर भीषण गर्मी के बीच लू की स्थिति बन सकती है।
इस बीच आज दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के कुछ इलाकों गरज और धूल भरी आंधी के साथ छिटपुट वर्षा के आसार हैं। इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, दक्षिणी गुजरात, राजस्थान और पश्चिमी हिमालय के कुछ इलाकों में बारिश संभव है।

जबकि  कर्नाटक, तमिलनाडु, दक्षिणी कोंकण, केरल, गोवा, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समहू के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम और भारी बारिश की उम्मीद है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles