Home ट्रेंडिंग World Lemur Day: क्या है विश्व लेमूर डे? जानें उससे संबंधित सारी...

World Lemur Day: क्या है विश्व लेमूर डे? जानें उससे संबंधित सारी जानकारी

World Lemur Day: विश्व लेमूर दिवस अक्टूबर के आखिरी शुक्रवार को मनाया जाता है और इस वर्ष यह अवकाश 27 अक्टूबर को पड़ने वाला है। इस अवकाश का उद्देश्य....

World Lemur Day
World Lemur Day

World Lemur Day: विश्व लेमूर दिवस अक्टूबर के आखिरी शुक्रवार को मनाया जाता है और इस वर्ष यह अवकाश 27 अक्टूबर को पड़ने वाला है। इस अवकाश का उद्देश्य इस लुप्तप्राय प्रजाति को संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसकी अनूठी विशेषताओं का जश्न मनाना है। यह अवकाश पहली बार 2014 में मनाया गया था, जब इसकी स्थापना मेडागास्कर के एंटानानारिवो में जोना रत्सिम्बाज़ाफ़ी द्वारा की गई थी। तब से दुनिया भर के चिड़ियाघर और पशु अधिकार संगठन इस विशेष कार्यक्रम का जश्न मना रहे हैं। विश्व लेमुर दिवस विश्व लेमुर महोत्सव के साथ मिलकर मनाया जाता है।

क्या है लेमर्स का इतिहास

लेमर्स प्राइमेट हैं जो उपवर्ग ‘स्ट्रेप्सिरहिनी’ से संबंधित हैं। वे लगभग 40 मिलियन वर्षों तक मेडागास्कर द्वीप पर विकसित हुए। ऐसा माना जाता है कि इनका विकास ‘इओसीन’ नामक अवधि के दौरान हुआ था, यदि पहले नहीं। डी.एन.ए.-आधारित साक्ष्य से पता चलता है कि वे 40 से 52 मिलियन वर्ष पहले मेडागास्कर में उतरे थे। हालाँकि, लगभग 2,000 साल पहले द्वीप पर मनुष्यों के प्रवास के कारण लीमर भूमि के लगभग 10% तक ही सीमित रह गए।

आज, लीमर की कई प्रजातियाँ गंभीर रूप से खतरे में हैं। उन्हें असंख्य पर्यावरणीय मुद्दों, शिकार, जलवायु परिवर्तन और विदेशी पालतू व्यापार से खतरा है। उनके पास जीवित रहने के लिए संसाधन ख़त्म हो रहे हैं, जिसका मुख्य कारण निवास स्थान का विनाश और गिरावट है।

यह भी पढ़े:-  Pooja Batra Birthday: जब अपने स्टाइल और एक्टिंग के दम पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बनाई अलग पहचान

यह अवकाश पहली बार 2014 में मनाया गया था, जब इसकी स्थापना मेडागास्कर के एंटानानारिवो में जोना रत्सिम्बाज़ाफ़ी द्वारा की गई थी। तब से दुनिया भर के चिड़ियाघर और पशु अधिकार संगठन इस विशेष कार्यक्रम का जश्न मना रहे हैं। विश्व लेमुर दिवस विश्व लेमुर महोत्सव के साथ मनाया जाता है, जो मेडागास्कर में एक त्योहार है जिसका उद्देश्य लेमुर प्रजातियों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version