Home ट्रेंडिंग World AIDS Day: क्या एचआईवी मासिक धर्म चक्र से प्रभावित हो सकता...

World AIDS Day: क्या एचआईवी मासिक धर्म चक्र से प्रभावित हो सकता है? आइए जानते हैं

World AIDS Day: विभिन्न चीजों के बीच, मासिक धर्म चक्र में भी बदलाव देखा जा सकता है। 1 दिसंबर को पड़ने वाले विश्व एड्स दिवस पर आइए आपको बताते हैं कि क्या एचआईवी पीरियड्स को भी प्रभावित करता है....

World AIDS Day
World AIDS Day

World AIDS Day: हम स्वस्थ रहें इसके लिए हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना जरूरी है। यदि किसी व्यक्ति में ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस है, तो यह सीडी4 कोशिकाओं पर हमला करेगा, जो संक्रमण से लड़ने में प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करने के लिए जिम्मेदार हैं। एचआईवी से एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम या एड्स हो सकता है, जो संक्रमण का सबसे उन्नत चरण है।

जैसे ही प्रतिरक्षा प्रणाली क्षतिग्रस्त हो जाती है, शरीर संक्रमणों से नहीं लड़ पाता है। विभिन्न चीजों के बीच, मासिक धर्म चक्र में भी बदलाव देखा जा सकता है।

1 दिसंबर को पड़ने वाले विश्व एड्स दिवस पर आइए आपको बताते हैं कि क्या एचआईवी पीरियड्स को भी प्रभावित करता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अब तक एचआईवी ने लगभग 40.4 मिलियन लोगों की जान ले ली है, और इसलिए यह एक प्रमुख वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है। प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. तेजी दवाने का कहना है कि यह वायरस मुख्य रूप से असुरक्षित यौन संबंध, दूषित सुइयों के इस्तेमाल या संक्रमित मां से उसके बच्चे में प्रसव या स्तनपान के दौरान फैलता है।

क्या एचआईवी मासिक धर्म चक्र से प्रभावित हो सकता है?

अवैध स्वयं मासिक धर्म चक्र से सीधे तौर पर प्रभावित नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, विशेषज्ञ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वास्थ्य पर अज़ाब के समग्र प्रभाव से मासिक धर्म चक्र में बदलाव हो सकता है। उदाहरण के लिए, मासिक धर्म में विभिन्न लक्षणों का प्रकट होना संभव नहीं है तथा इसे अनादि का प्रत्यक्ष लक्षण नहीं माना जाता है। हालाँकि, शरीर के स्वास्थ्य पर अनिद्रा का समग्र प्रभाव मासिक धर्म संकाय छात्रों में योगदान हो सकता है।

यह भी पढ़े:-  Udit Narayan Birthday: इस गाने से मिला था पहली बार सर्वश्रेष्ठ गायक का फिल्मफेयर पुरस्कार, जानें 

World AIDS Day: अनियमित पीरियड्स (Irregular periods)

एचआईवी हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित मासिक धर्म हो सकता है। इसलिए, एचआईवी से पीड़ित महिलाओं को अपने मासिक धर्म की अवधि और तीव्रता में भिन्नता का अनुभव हो सकता है।

World AIDS Day: रजोरोध (Amenorrhea)

कुछ मामलों में, उन्नत एचआईवी या एड्स वाली महिलाओं को एमेनोरिया का अनुभव हो सकता है, जो कि मासिक धर्म की अनुपस्थिति है। एचआईवी और पीरियड्स की अनुपस्थिति से संबंधित छह अध्ययन जो 1996 और 2010 के बीच किए गए थे, उन्हें 2019 के विश्लेषण में शामिल किया गया था। एड्स जर्नल में प्रकाशित विश्लेषण के अनुसार, एचआईवी स्थिति वाली महिला प्रतिभागियों और एमेनोरिया के बीच संबंध पाया गया।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version