World Cancer Day 2024: 4 फरवरी यानी कि ‘वर्ल्ड कैंसर डे’, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

World Cancer Day 2024: हर वर्ष 4 फरवरी को मनाया जाने वाला वर्ल्ड कैंसर डे का दिन सन् 2000 में शुरू हुआ था।

World Cancer Day 2024: पूरी दुनिया में कैंसर और इसके बचाव के लिए जागरूकता फैलाने का दिन वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer day) यानी कि 4 फरवरी होता है। इस खास दिन पर कैंसर के रोग से बचाव के लिए जागरूकता फैलाने के लिए अलग-अलग कार्यक्रमों को आयोजित किया जाता है। कैंसर एक घातक बीमारी है जो विश्व स्तर पर मौत का मेन कारण है। इस गंभीर रोग से कैसे लड़ा जाए, आइए वर्ल्ड कैंसर डे के इतिहास के साथ जानते हैं इस दिन का महत्व

World Cancer Day 2024: वर्ल्ड कैंसर डे का इतिहास (World Cancer Day History)

बात अगर वर्ल्ड कैंसर डे के इतिहास की बात करें तो बता दें कि 4 फरवरी 2000 को पहली बार वर्ल्ड कैंसर डे मनाने की घोषणा की गई थी और सबसे पहली बार इसे फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित हुए प्रथम विश्व शिखर सम्मेलन 2000 में मनाया गया था। और उसके बाद से ही पूरे साल, इस खास अवसर पर 4 फरवरी के दिन सेलिब्रेट करता है।

यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा वर्ल्ड कैंसर डे 4 फरवरी को मनाया जाता है और यह यूनियन एक गैर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है और ये कैंसर समुदाय को एकजुट करने और ग्लोबल लेवल पर कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस संस्था का अहम् योगदान है।

World Cancer Day का महत्व

2020 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक कैंसर की वजह से तकरीबन लगभग 10 मिलियन लोगों की मौत हुई थी। फेफड़े कैंसर से 1.80 मिलियन लोगों की जान लेने वाला सबसे बड़ा कारण बना। अगर समय से बीमारी के बारे में पता चल जाए तो कैंसर रोगियो को समय रहते ठीक किया जा सकता है।कैंसर की रोकथाम और नियंत्रण के लिए लोगों में जागरूकता फैलाना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।

और पढ़े- World’s Costliest Tea:यह है दुनिया की सबसे महंगी चाय,एक कप की कीमत है 9 करोड रुपए,जानिए खासियत

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles