World Consumer Rights Day 2024: आज है विश्व उपभोक्ता दिवस, जानें इस दिन का महत्व और इस वर्ष की थीम

World Consumer Rights Day 2024 : विश्व उपभोक्ता दिवस क्या है, इसको क्यों मनाया जाता है और क्या है इस वर्ष की थीम ये सब आपको जानना चाहिए

World Consumer Rights Day: हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) मनाया जाता है और यह दिन उपभोक्ताओं के अधिकारों को संरक्षित करने, और समझाने साथ ही प्रोत्साहित करने का बेहतरीन अवसर माना जाता है। इस दिन कई सेमिनार, जागरूकता कार्यक्रम और अन्य आयोजन किये जाते हैं। ये सभी गतिविधियाँ उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करती हैं।

विश्व उपभोक्ता दिवस का महत्व

यह दिवस उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों का अहसास दिलाते हैं और ये एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस अवसर पर उद्योगों, सरकारों और उपभोक्ता संगठनों के हितों को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

World Consumer Rights Day 2024 Theme

“न्यायपूर्ण डिजिटल वित्त” 2024 के विश्व उपभोक्ता दिवस का विषय है और यह विषय डिजिटल वित्तीय सेवाओं में उपभोक्ताओं को बढ़ती भूमिका के बारे में शिक्षित करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है और भेदभाव व धोखाधड़ी तथा दूसरे अन्य जोखिमों से परे रहने पर उद्देश्ति है।

विश्व उपभोक्ता दिवस उपभोक्ताओं को न्यायसंगत और टिकाऊ के अलावा सशक्त बनाने तथा उनको सुरक्षित तरीके से बाज़ारों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह दिन 15 मार्च 2024 बेहद ही खास है क्योंकि इस दिन विश्व उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है और 2024 का विषय “न्यायपूर्ण डिजिटल वित्त” है।

जागरूकता फैलाकर उपभोक्ता अधिकारों के बारे में ज्यादा जानकारी इस दिवस में योगदान दे सकते हैं। डिजिटल वित्तीय सेवाओं में उपभोक्ताओं को बढ़ती भूमिका के बारे में शिक्षित करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles