World Soil Day: क्यों मनाया जाता हैं विश्व मिट्टी दिवस? जानें इसका महत्व

World Soil Day: मिट्टी की गुणवत्ता ख़राब हो रही है, जिससे पर्यावरण से संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं। इसलिए, मिट्टी के मुद्दों का प्रबंधन करने के लिए, पृथ्वी पर जीवन की भलाई और स्थिरता को बनाए रखने के लिए मानव जाति एक साथ आगे आई है....

World Soil Day: पृथ्वी पर जीवन के भरण पोषण के लिए मिट्टी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 दिसंबर को विश्व मिट्टी दिवस मनाया जाता है। मिट्टी की गुणवत्ता ख़राब हो रही है, जिससे पर्यावरण से संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं। इसलिए, मिट्टी के मुद्दों का प्रबंधन करने के लिए, पृथ्वी पर जीवन की भलाई और स्थिरता को बनाए रखने के लिए मानव जाति एक साथ आगे आई है। थाईलैंड के राजा, एचएम राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए 5 दिसंबर का दिन चुना गया था, जिन्होंने औपचारिक रूप से इस कार्यक्रम को आयोजित किया था। स्वस्थ मिट्टी के महत्व पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

World Soil Day: महत्व

मृदा क्षरण से खाद्य उत्पादन की गुणवत्ता खराब हो जाती है क्योंकि यह फसलों और मिट्टी की उर्वरता को प्रभावित करता है। इसके परिणामस्वरूप मिट्टी की लवणता और प्रबंधन प्रभावित होता है।

World Soil Day: इतिहास

वर्ष 2002 में इंटरनेशनल ऑफ सॉयल साइंसेज ने मृदा क्षरण के प्रभावों और रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक दिवस की पेशकश की। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने थाईलैंड के राजा के नेतृत्व में इस दिन की शुरुआत की। अंततः, 2013 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक दिन समर्पित करने का निर्णय लिया और इसका पहला आधिकारिक दिवस 05 दिसंबर,2014 को शुरू हुआ।

यह भी पढ़े:-  Make a Gift Day: क्यों मनाया जाता हैं मेक अ गिफ्ट डे? अपनों को स्पेशल महसूस कराने का दिन

World Soil Day: उद्देश्य

इस दिन का उद्देश्य मिट्टी के लवणीकरण को रोकना, मिट्टी की उत्पादकता को बढ़ावा देना और मृदा प्रबंधन में आने वाली चुनौतियों और मिट्टी के लवणीकरण की समस्या को हल करने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। मृदा स्वास्थ्य में सुधार के लिए अभियान चलाया जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles