World Vegan Day: वर्ल्ड वीगन डे पर जानें पौधें आधारित फल-सब्जियां खाने के फायदें

World Vegan Day: शाकाहारी आहार न केवल जानवरों के प्रति क्रूरता को रोकने में मदद करता है, बल्कि उचित रूप से संतुलित होने पर यह भारी स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है

World Vegan Day: वर्ल्ड वीगन डे 1 नवंबर को मनाया जाता है। यह दुनिया भर के शाकाहारी लोगों के लिए एक साथ आने और शाकाहारी जीवन शैली के लाभों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य शाकाहारी जीवन शैली अपनाने के नैतिक, पर्यावरणीय, स्वास्थ्य और सामाजिक न्याय कारणों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 

विश्व शाकाहारी दिवस न केवल शाकाहारी आहार की बात करने के बारे में है, बल्कि जीवन के अन्य पहलुओं, जैसे कपड़े, घरेलू उत्पादों में क्रूरता मुक्त प्रथाओं को बढ़ावा देने के बारे में भी है। यह उस प्रभाव की याद दिलाता है जो व्यक्तिगत पसंद का जानवरों की भलाई, पर्यावरण और व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

वीगन फूड के लाभ

शाकाहारी आहार न केवल जानवरों के प्रति क्रूरता को रोकने में मदद करता है, बल्कि उचित रूप से संतुलित होने पर यह भारी स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

शाकाहारी आहार को लेने के लाभ:

1. वजन 

पशु उत्पादों वाले आहार की तुलना में शाकाहारी आहार में अक्सर वसा और कैलोरी कम होती है, जो वजन प्रबंधन में मदद करती है और मोटापे के खतरे को कम करती है। जिससे हिस्से के आकार और कैलोरी सेवन को नियंत्रित करना आसान हो जाता है।

2. हृदय स्वास्थ्य

शाकाहारी आहार हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा है। उनमें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और नट्स का अधिक सेवन फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा जैसे हृदय-स्वस्थ पोषक तत्वों का खजाना प्रदान करता है।

3. कैंसरों का कम जोखिम

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि शाकाहारी लोगों में कुछ प्रकार के कैंसर, विशेष रूप से कोलन, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। पौधों के खाद्य पदार्थों से फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स का उच्च सेवन इस जोखिम को कम करने में योगदान कर सकता है।

4. रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार

शाकाहारी आहार रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। कई पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों की उच्च-फाइबर, कम-ग्लाइसेमिक प्रकृति रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद कर सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles