Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इन चीजों की खरीदारी करने से प्रसन्न होती है माता लक्ष्मी,  बरसाती है कृपा 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 01/05/2024

Photo Credit: Google

इस साल अक्षय तृतीया का त्यौहार 10 मई 2024 को मनाया जाएगा। हर साल वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है।

तृतीया का त्यौहार

Photo Credit: Google

अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया का दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। ऐसे में इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य किया जा सकता है।  

आखा तीज के नाम से जाना जाता है अक्षय तृतीया

Photo Credit: Google

अक्षय तृतीया का दिन गृह प्रवेश के लिए अति उत्तम माना जाता है। 

गृह प्रवेश के लिए उत्तम है अक्षय तृतीया का दिन

Photo Credit: Google

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का विधान है। कहते हैं कि सोना खरीदने से पूरे साल घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। लेकिन अगर आप सोना नहीं खरीद सकते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों की भी खरीददारी कर सकते हैं। 

सोना खरीदना माना जाता है शुभ 

Photo Credit: Google

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो चांदी की खरीददारी भी कर सकते हैं। सोना की तरह ही चांदी भी पवित्र धातु में से एक होता है। आप अक्षय तृतीया के दिन चांदी का सिक्का या अन्य कोई सामान खरीद सकते हैं।

चांदी

Photo Credit: Google

अक्षय तृतीया पर जौ खरीदना भी शुभ और लाभकारी माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन जौ खरीदने से घर में बरकत होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। तो आप अक्षय तृतीया के दिन अपने घर जौ भी ला सकते हैं।

जौ

Photo Credit: Google

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहे तो अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी जरूर खरीदकर लाएं। कहते हैं कि देवी लक्ष्मी को कौड़ी अत्यंत प्रिय है। 

कौड़ी

Photo Credit: Google

अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी के अलावा घर और वाहन भी खरीद सकते हैं। इससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा से सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही परिवार में एकता और खुशहाली बनी रहती है। 

घर-वाहन

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें