Aloevera Benefits For Skin: भूलकर भी एलोवेरा के साथ न मिलाएं ये चीजें , स्किन हो सकती है खराब..

Author: Deepika Sharma Published Date: 11/07/2024

Photo Credit: Google

एलोवेरा जेल अपने औषधीय और त्वचा संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है। अधिकतर लोग स्किन केयर के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं। यह मुंहासों, जलन, और सूखी त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

स्किन केयर के लिए एलोवेरा

Photo Credit: Google

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, तो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करते हैं। एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग गुण भी होते हैं, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहती है।

मॉइश्चराइजिंग गुण 

Photo Credit: Google

एलोवेरा में विटामिन ए और विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कई लोग एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सीधे तौर पर करते हैं तो कुछ लोग इसमें अलग-अलग चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं।

विटामिन ए और विटामिन ई

Photo Credit: Google

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

स्किन को नुकसान

Photo Credit: Google

नींबू के रस में एसिडिक गुण होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप इसे एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाते हैं तो इससे चेहरे पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है।

नींबू

Photo Credit: Google

कुछ लोग एलोवेरा जेल में टूथपेस्ट लगाकर स्किन को निखारने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें, ऐसा करने से आपकी स्किन पर मुंहासे, रेडनेस और दाग धब्बे हो सकते हैं।

टूथपेस्ट

Photo Credit: Google

बेकिंग सोडा स्किन के पीएच लेवल को असंतुलित कर सकता है। इससे आपको स्किन पर मुंहासे और फोड़े-फुंसियों की समस्या हो सकती है। इसलिए एलोवेरा के साथ बेकिंग सोडा लगाने की भूल बिल्कुल न करें।

बेकिंग सोडा

Photo Credit: Google

अगर आप एलोवेरा लगाने के बाद चेहरे को साबुन से साफ करते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। ऐसा करने से भी स्किन का पीएच बैलेंस खराब होता है। चेहरे पर एलोवेरा लगाने के बाद फेस को मॉइश्चराइज जरूर करना चाहिए।

साबुन

Photo Credit: Google

Exercises For Blood Pressure Control: करें बीपी को नॉर्मल, इन सिंपल एक्सरसाइज की मदद से... 

और ये भी पढ़ें