Arhar Dal Side Effects: ज्यादा अरहर की दाल खाने से शरीर को होते हैं ये 6 गंभीर नुकसान, जाने डॉक्टर्स की राय 

Author: JYOTI MISHRA      Published:21/05/2024

Photo Credit: Google

अरहर दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. 

अरहर दाल के फायदे 

Photo Credit: Google

किडनी के लिए नुकसानदायक 

Photo Credit: Google

अरहर दाल में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है, इसका ज्यादा सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। अरहर दाल में मौजूद तत्व किडनी स्टोन और किडनी में गंदगी जमा होने का कारण हो सकते हैं। 

अरहर दाल का अधिक सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियों का खतरा रहता है। इसकी वजह से आपके पेट में जीवाणुओं की मात्रा बढ़ सकती है। जिसकी वजह से पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है।

पेट से जुड़ी परेशानियां 

Photo Credit: Google

अरहर दाल में कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है, और अगर आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है। ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करता है। 

वजन बढ़ सकता है 

Photo Credit: Google

कुछ लोगों को अरहर दाल के प्रति एलर्जी हो सकती है। यदि आप इसे बहुत अधिक मात्रा में लेते हैं, तो इससे एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है और यह स्किन रैशेज समेत कई अन्य एलर्जिक रिएक्शन का कारण बन सकता है।

एलर्जी का खतरा

Photo Credit: Google

बहुत ज्यादा अरहर की दाल का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। इसकी वजह से गठिया और अर्थराइटिस जैसी परेशानियों का खतरा रहता है। 

यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा  

Photo Credit: Google

अरहर दाल की अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है और कई दूसरी परेशानियां हो सकती हैं। 

ब्लड शुगर बढ़ सकता है 

Photo Credit: Google

अरहर की दाल वैसे तो पोषक तत्वों से भरपूर और शरीर के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करने से शरीर को फायदे मिलते हैं। 

संतुलित मात्रा में करें सेवन 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें