Guruwar ke Upay

मान्यता के मुताबिक गुरुवार के दिन ना नाखून काटने चाहिए और न ही दाढ़ी बनवानी चाहिए। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति ऐसा करता है उसे देवगुरू बृहस्पति अशुभ फल देते हैं।

Guruwar ke Upay

पैसे की किल्लत को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन घर की महिलाओं को बाल नहीं धोना चाहिए। क्योंकि इससे गुरु ग्रह कमजोर होता है। कहा जाता है की इससे संपत्ति और संपन्नता सुख में कमी आती है।

Guruwar ke Upay

बृहस्पतिवार को कपड़े नहीं धोने चाहिए और न साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से गुरु ग्रह अशुभ होता है जिससे व्यक्ति को भाग्य का साथ नहीं मिलता।

Guruwar ke Upay

गुरुवार के दिन घर में पोछा नहीं लगाना चाहिए। इस दिन पोछा लगाने से घर का ईशान कोण कमजोर होता है। दरअसल ईशान कोण को संबंध घर के छोटे सदस्यों होता है। ऐसे में इस दिन घर में पोछा लगाने से बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Guruwar ke Upay

मान्यता है कि इस दिन कबाड़ घर से बाहर निकालने, घर को धोने या पोछा लगाने से बच्चों, पुत्रों, घर के सदस्यों की शिक्षा, धर्म आदि पर शुभ प्रभाव में कमी आती है।

Guruwar ke Upay

गुरुवार के दिन भूलकर भी केले के फल का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल गुरुवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा होती है और कहा जाता है कि केले के वृक्ष में भगवान विष्णु का वास होता है। 

Guruwar ke Upay

बृहस्पतिवार ते जिन दिन खिचड़ी न ही बनाना चाहिए और न ही खाना चाहिए है। इसे बृहस्पति कमजोर होता है और धन-जान की हानि होती है।

Vastu Tips For Wealth

More Stories - धर्म/ज्योतिष

Guruwar ke Upay

गुरुवार के दिन पूजा-पाठ से जुड़ा सामान, आंखों से जुड़ी कोई भी वस्तु, कोई धारदार वस्तु जैसे चाकू, कैंची, बर्तन आदि नहीं खरीदना चाहिए।

Guruwar ke Upay

दक्षिण, पूर्व, नैऋत्य में यात्रा करना वर्जित है। खासकर इस दिन दक्षिण दिशा में दिशाशूल रहता है। यात्रा जरूरी हो तो दहीं या जीरा खाकर घर से बाहर निकलें। 

Guruwar ke Upay

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। vidhannews.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। ऐसे में किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा