Astro Tips: सुहागन महिलाए इस दिन पहने नई चूड़ियां, सौभाग्य में होगी वृद्धि      

Author: Jyoti Mishra Published Date: 27/12/2023

Photo Credit: Google

हिंदू धर्म शास्त्र में महिलाओं के 16 ऋंगार का विशेष महत्व बताया गया है. इस में बिंदी लगाने से लेकर सिंदूर, मेहंदी और चूड़ी पहनना शामिल है. 

सुहागन महिलाओं के लिए सोलह सिंगार का है विशेष महत्व  

Photo Credit: Google

वास्तु शास्त्र में चूड़ी को माना गया है शुभ 

वास्तु में चूड़ी पहनने को लेकर कुछ विशेष नियम का जिक्र किया गया है. वास्तु जानकारों के अनुसार चूड़ियां पहनने से काफी लाभ होता है. जानें चूड़ियां पहनने के जरूरी नियम.    

Photo Credit: Google

वास्तु शास्त्र के अनुसार चूड़ियों का संबंध बुध और चंद्रमा ग्रह से बताया जाता है. वहीं, शास्त्रों में चूड़ियों को 16 श्रृंगार में अहम माना गया है. कहते हैं कि महिलाओं को चूड़ियां पहनने से स्वास्थ्य और मानसिक लाभ प्राप्त होते हैं.  

इन ग्रहों का प्रतीक हैं चूड़ियां  

Photo Credit: Google

शादीशुदा महिलाओं को चूड़ियां हमेशा शुभ दिन पहननी चाहिए. बता दें कि इसके लिए सप्ताह के शुक्रवार औऱ रविवार का दिन शुभ माना गया है.    

सप्ताह में इस दिन पहनें चूड़ी  

Photo Credit: Google

मंगलवार और शनिवार के दिन चूड़ियां पहनते हैं, तो चूड़ियां पहले तुलसी माता को चढ़ाएं. इसके बाद ही अपने हाथों में पहनें. चूड़ियों को सकारात्मकता का प्रतीक माना गया है. 

मिलती है सकारात्मकता     

Photo Credit: Google

बता दें कि शादीशुदा महिलाओं को संख्या के हिसाब से 21 चूड़ियां पहननी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इनके साथ 2-2 चूड़िया सोने या चांदी की भी पहनी जा सकती हैं. 

कितनी चूड़ियां पहनें  

Photo Credit: Google

इस बात का भी ध्यान रखें कि मंगलवार या शनिवार के दिन चूड़ियां न खरीदें। सुहागिन महिलाओं को मंगलवार या शनिवार को चूड़ी खरीदना शुभ नहीं माना गया है.  

मंगलवार को नहीं खरीदे चूड़ियां

Photo Credit: Google

सुहागन महिलाओं को लाल बिंदी का उपयोग करना चाहिए. लाल बिंदी सुहाग का प्रतीक होती है और लाल बिंदी लगाने से कई तरह की बान दूर होती है.  

लाल बिंदी का करें उपयोग 

Photo Credit: Google

Healthy Life Tips: हेल्दी रहना है तो याद रखें ये 7 बातें

और ये भी पढ़ें