Beauty Tips: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय, लौट आएगी चेहरे की चमक  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 13/03/2024

Photo Credit: Google

हर इंसान गोरा दिखाना चाहता है और इसके लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. हालांकि केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स आपके चेहरे को खराब कर सकता है.  

हर इंसान चाहता है गोरा दिखना 

Photo Credit: Google

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स   

Photo Credit: Google

आप अगर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका चेहरा पूरी तरह से खराब हो सकता है.   

आज के समय में प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से चेहरे पर कई तरह की समस्याएं होने लगी है. चेहरा पर कालापन बढ़ने लगा है और आपका चेहरा कई तरह की समस्याओं से जूझने लगा है.

स्किन प्रॉब्लम 

Photo Credit: Google

खान-पान पर फोकस करना चाहिए. जितना हो सके चेहरे का रंग निखारने के लिए अंदर से प्रयास करना जरूरी है, इसके लिए अच्छा खानपान होना चाहिए, क्योंकि विटामिन और मिनरल्स अगर आपके बॉडी में सही हों तो अपने आप चेहरे पर ग्लो आने लगता है.    

खान-पान पर फोकस करें

Photo Credit: Google

शहद त्वचा को निखारता है. यह एक ब्लीच की तरह काम करता है और साथ ही त्वचा को मॉश्चराइज करने में भी मददगार है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होता है.   

शहद का ऐसे करें उपयोग

Photo Credit: Google

चेहरे को गोरा बनाने के लिए दही काम की चीज है. दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो कि एक नेचुरल ब्लीच है. हाथ में दही लेकर उससे चेहरे पर मसाज कीजिए और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. आपको तुरंत ही रंगत में अंतर नजर आने लगेगा.  

दही से मसाज करें

Photo Credit: Google

पपीता एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. यह एक नेचुरल ब्लीच है. आप पपीते का एक टुकड़ा काट लें और उसे अच्छी तरह से चेहरे पर मलें. करीब दो-तीन मिनट बाद चेहरा धो लें. आपको साफ तौर पर अंतर नजर आएगा. 

पपीते का ऐसे करें उपयोग

Photo Credit: Google

केले से भी चेहरे की निखार वापस लाया जा सकता है. इसके लिए आधे पके हुए केले को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. यह लाभ (म) पहुंचाता है. गोरा होने के उपाय में केले का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से की जा रही है.

कच्चे केले का पेस्ट लगाएं 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें