Author:JYOTI MISHRA Published Date: 18/04/2024

Photo Credit: Google

Beauty Tips: मौसम की वजह से हाथ हो गए हैं रूखे, तो हाथ मुलायम बनाने के लिए अपनाए ये टिप्स 

हर इंसान चाहता है कि उसका हाथ पैर खूबसूरत हो और इसके लिए लोग कई तरह के केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स भी यूज़ करते हैं.

खूबसूरत हाथ 

Photo Credit: Google

नहाने से पहले हाथ व पैरों पर तेल की मालिश करें, जिससे त्वचा की कोमलता बढ़ती है. इसके लिए आप तिल या जैतून का तेल प्रयोग में ला सकती है.

जैतून के तेल का मालिश

Photo Credit: Google

बेसन, दही तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं और इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. बाद में इसे हल्का सा रगड़ें और फिर सादे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो-तीन बार दोहराएं. 

दही बेसन हल्दी 

Photo Credit: Google

शुष्क व सांवली त्वचा वाले हाथों के लिए दो चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच खुरदरी चीनी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए.फिर हल्के हाथ से रगड़कर हटा दें. आप इस पेस्‍ट को हफ्ते में तीन बार लगा सकती हैं. 

नींबू सूरजमुखी का तेल 

Photo Credit: Google

 हाथ-पैर की त्वचा की अत्यधिक खुश्की से निपटने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 100 मिली लीटर गुलाब जल में मिलाएं. इस मिश्रण को हाथ और पैर पर लगाने से त्‍वचा में नमी और कोमलता आ जाती है.

ग्लिसरीन गुलाब जल

Photo Credit: Google

हाथों के रंग को साफ तथा मुलायम करने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हाथों की त्वचा पर हल्के से मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें.

चीनी नींबू का रस

Photo Credit: Google

ज्यादा रूखे हाथों व नाखूनों के लिए एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच तिल का तेल और एक चम्मच गेहूं के बीजों का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे अपनी त्वचा व नाखूनों पर रोज लगाएं.  

बादाम, तिल का तेल  

Photo Credit: Google

नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह जल्दी ठीक हो जाता है. इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और त्वचा का रूखापन समाप्त होता है.  

नारियल का तेल लगाए

Photo Credit: Google

तेज गर्म पानी से हाथ को नहीं धोने चाहिए. दरअसल तेज गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से हाथों की नमी पर असर पड़ता है. साथ ही तेज गर्म पानी से हाथों की त्वचा के जलने का भी खतरा बना रहता है.

गरम पानी से हाथ नहीं धोए 

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें