Beauty Tips: प्रदूषण से खो गई है चेहरे की चमक, इन उपायों से दोबारा निखर जाएगा चेहरा  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 28/03/2024

Photo Credit: Google

1 छोटा चम्मच दूध की ठंडी मलाई में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इससे चेहरे की चमक बढ़ती है। 

ठंडी दूध की मलाई और हल्दी  

Photo Credit: Google

1 छोटा चम्मच दही, 1 छोटा चम्मच जौ का आटा, 1/4 छोटा चम्मच शहद लें। सारी चीज़ों को मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरा के साथ इसे गर्दन कर भी अप्लाई करें और सूखने के बाद धो लें। नॉर्मल स्किन वालों के लिए बहुत ही असरदार फेस पैक है। 

दही और जौ का आटा  

Photo Credit: Google

चेहरे पर रिंकल्स भी नजर आने लगे हैं, तो चावल के आटे में नींबू का रस और तिल का तेल डालकर मिक्स करें। बुढ़ापे के असर को थामने में बेहद असरदार है।   

चावल के आटे और नींबू 

Photo Credit: Google

पुदीना, नीम और तुलसी की बराबर मात्रा लेकर इसका रस निकालें और छान लें। दाग-धब्बे भी दूर होंगे। यह पैक स्किन क हाइड्रेट और हेल्दी रखता है।  

पुदीना, नीम और तुलसी 

Photo Credit: Google

1-1 छोटा चम्मच गाजर व चुंकदर का रस लें और इसमें एलोवेरा जेल 2 बड़े चम्मच मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पैक सूख जाने के बाद धो लें। 

गाजर और चुकंदर का रस

Photo Credit: Google

टमाटर का पल्प और शहद मिक्स करके इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसे चेहरे पर अप्लाई करके कुछ देर रखें। सूखने पर धो लें। इससे चेहरे में कसावट आएगी और ओपन पोर्स की परेशानी दूर होगी। 

टमाटर और शहद 

Photo Credit: Google

2 छोटे चम्मच पीली सरसों को भूनकर इसमें हल्दी मिलाकर पाउडर मिलाएं। कच्चा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दें। गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। 

पीली सरसों और हल्दी   

Photo Credit: Google

1 छोटा चम्मच चोकर, 1 चम्मच बेसन या मसूर दाल पाउडर, 2 छोटा चम्मच दही, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी का पेस्ट मिलाएं। ऑयली स्किन के लिए यह पैक असरदार है।   

मसूर दाल पाउडर और दही 

Photo Credit: Google

नारियल के तेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरा 20 मिनट के बाद धो लें। यह कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बहुत ही अच्छा फेस पैक है।

नारियल तेल और नींबू रस 

Photo Credit: Google

Money Plant Vastu: घर में इस जगह लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा आपका भाग्य...

और ये भी पढ़ें