Beauty Tips: चेहरे को चांद की तरह चमकने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स, बेदाग दिखेगा त्वचा  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 29/06/2024

Photo Credit: Google

गोरा, बेदाग चेहरा पाना हर किसी की चाहत होती है। मगर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर चेहरे की पूरी केयर नहीं हो पाती। इससे चेहरा बेजान नजर आने लगता है। 

खूबसूरत त्वचा 

Photo Credit: Google

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स 

Photo Credit: Google

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरा खराब हो जाता है.इससे चेहरे पर कई तरह के नकारात्मक असर होते हैं. 

चेहरे पर धूल मिट्टी का असर होता है जिससे चेहरा पूरी तरह से खराब हो जाता है.      

धूल मिट्टी का असर

Photo Credit: Google

स्क्रब करने के लिए मार्किट से मंहगे प्रॉडक्ट्स लाने की आवश्यकता नही है। आसनी से ही चावल और तिल को मिक्स करके घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं। बराबर मात्रा में चावल और तिल लें। इन दोनों को एक बाउल में डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। 

चावल और तिल 

Photo Credit: Google

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल करें। रात में दूध लगाने से स्किन ग्लोइंग बनती है। रात को सोने से पहले रूई से दूध को पूरे चेहरे पर लगाएं। अगली सुबह उठकर चेहरा धो लें। आप देखोगे की ऑवर नाइट चेहरा चमकने लगेगा।

दूध   

Photo Credit: Google

मुल्तानी मिट्टी लगाने से भी चेहरे पर निखार आने लगता है। शहद में मुलातानी मिट्टी मिलकर एक पैक तैयार करके चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो हाथों पर थोड़ा सा पानी लेकर चेहरे पर थोड़ा सा स्क्रब करें। 

मुल्तानी मिट्टी 

Photo Credit: Google

चेहरे को आकर्षित दिखाने के लिए आंखों का ख्याल रखना भी जरूरी है। सुंदर आंखों के बिना चेहरी की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। आंखों को सुंदर दिखाने के लिए सोने से पहले आईमास्क का इस्तेमाल करें। सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखों पर छींटें मारे।

आईमास्क    

Photo Credit: Google

टमाटर स्किन को टाइट करने और शहद उसको चमकाने का काम करता है। जब इन दोनों को इक्ट्ठा करके चेहरे पर लगाया जाता है तो चेहरे पर निखार आने लगता है। 1 चम्मच टमाटर का रस लें उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। 

टमाटर और शहद 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें