Beauty Tips: 40 के उम्र में भी देखेंगे 25 के तरह निखार, बस अपनाए ये आसान टिप्स 

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 11/05/2024

Photo Credit: Google

हर इंसान चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत हो और इसके लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं.

खूबसूरत त्वचा 

Photo Credit: Google

    40 के पार जाते-जाते शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आने लगते हैं. इस उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद स्किन्स लूज होने लगती है, चेहरे पर भी झुर्रियां नजर आती हैं.

शादी के बाद दिखते हैं कई बदलाव  

Photo Credit: Google

कइयों को इन बदलावों को स्वीकार करने में काफी तकलीफ होती है. उनका कॉन्फिडेंस भी टूटने लगता है. हालांकि, आप 40 की आयु पार करने के बाद भी अपनी स्किन को 25 साल जैसी जवां रख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डाइट में कुछ हेल्दी बदलाव करने होंगे.  

बदलाव देती है तकलीफ

Photo Credit: Google

शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट फूड्स को खाने से परहेज करें. इन फूड्स के सेवन से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज आपकी बॉडी को समय से पहले ही कमजोर करना शुरू कर देगा. ऐसे में आप कम उम्र में ही बूढ़े नजर आ सकते हैं. 

ऐसे फूड्स से तुरंत कर लें किनारा 

Photo Credit: Google

एल्कोहल यानी शराब का अधिक सेवन भी आपमें स्किन एजिंग की समस्या को बढ़ा सकता है. दरअसल जब आप शराब का सेवन करते हैं तो डिहाइड्रेट होने का खतरा बढ़ जाता है. ये स्थिति आपकी स्किन के लिए सही नहीं है. ऐसे में नियमित शराब का सेवन करने वालों में बुढ़ापा जल्दी आ सकता है. 

शराब के सेवन से बचें 

Photo Credit: Google

अनहेल्दी फैट्स वाले फूड का सेवन करने से बचें. फास्ट फूड्स से भी परहेज करें. अनहेल्दी फैट्स आपकी स्किन के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है. अपनी डाइट में हमेशा ऐसे फूड्स का सेवन करें, जिनमें हेल्दी फैट और फाइबर हो. 

अनहेल्दी फैट्स का बिल्कुल सेवन ना करें 

Photo Credit: Google

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना सकता है. इसका असर त्वचा पर भी दिख सकता है. आप कम वक्त में बूढ़े नजर आ सकते हैं. ऐसे में कॉफी का सेवन कम कर दें. 

कैफीन भी स्किन के लिए नुकसानदायक  

Photo Credit: Google

अगर आप तनाव लेने के आदी हैं तो इसका भी आपकी स्किन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में खुद को खुश रखने की कोशिश करें. जितना खुश रहेंगे. उतना ही आपके चेहरे पर निखार नजर आएगा.

तनाव ना लें 

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें