Bad Breathe: मुंह की बदबू कर रही है शर्मिंदा, इस तरह पाए छुटकारा   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 14/05/2024

Photo Credit: Google

सांसो से आने वाली दुर्गंध के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे ठीक से ब्रश न करना या कोई ऐसा खाना खाना, जिसकी गंध काफी तेज हो, जैसे कच्चा प्याज आदि। इसके अलावा, कई बार ओरल हेल्थ के जुड़ी किसी समस्या की वजह से भी मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है।       

मुंह की बदबू करती है शर्मिंदा 

Photo Credit: Google

हमेशा पानी पीते रहें 

Photo Credit: Google

ऐसा करके आप खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रख सकते हैं। पानी पीने से मुंह में सलाइवा बनने में मदद मिलती है, जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं और मुंह से बदबू नहीं आती। 

हमारी जीभ भी मुंह की बदबू की वजह हो सकती है, क्योंकि हमारे जीभ पर भी बैक्टीरिया होते हैं। इनकी वजह से मुंह से दुर्गंध आने लगती है। इसलिए डेली सुबह शाम ब्रश करने के बाद अपनी जीभ जरूर साफ करें।

जीभ को जरूर साफ करें 

Photo Credit: Google

यदि आप मुंह की बदबू से ज्यादा परेशान हैं, तो तीनों टाइम खाना खाने के बाद फ्लूराइड बेस्ड टूथपेस्ट से ब्रश करें। ये एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त होता है, जिनसे मुंह से दुर्गंध आना कम हो जाती है।  

तीनों टाइम ब्रश करें 

Photo Credit: Google

खाने पीने का भी हमारी ओरल हेल्थ पर असर पड़ता है, जिससे मुंह से दुर्गंध आ सकती है। ऐसे में फाइबर मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।   

विटामिन वाले फूड्स खाएं 

Photo Credit: Google

मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करने के लिए गर्म पानी के गरारे करें। इसके लिए गरारे वाली गर्म पानी में नमक जरूर मिलाएं। 

Photo Credit: Google

गर्म पानी के गरारे करें 

अगर आपकी दांतों में भी खाना फंसता है, तो डेली अपने दांतों को फ्लॉस करें, क्योंकि दांतों में फंसा खाना भी बदबू की वजह बन सकता है।  

दांतों को रात को साफ करें 

Photo Credit: Google

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो आप भी डेंटिस्ट के पास नियमित चेकअप के लिए जरूर जाएं। डेंटिस्ट दांतों के प्लेग और बैक्टीरिया की क्लीनिंग कर देते हैं, जिससे मुंह की दुर्गंध से मुक्ति मिलती है।

डेंटिस्ट से चेकअप   

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें