Benefits of Kinnow: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है किन्नू, जानिए इसके फायदे 

Photo Credit: Google

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 21/02/2024

वैसे तो सेहत का ख्याल रखना हर मौसम में जरूरी होता है, लेकिन बदलते मौसम में तो इसे लेकर बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। 

सेहत का ध्यान रखना है जरूरी

Photo Credit: Google

इन दिनों बॉडी की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए डाइट में कुछ खास फल-सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा ही एक फल है, किन्नू।  

इम्यूनिटी स्ट्रांग रखना है जरूरी 

Photo Credit: Google

कई लोग संतरे और किन्नू में कन्फ्यूज हो जाते हैं और इसे एक मानते हैं, लेकिन बता दें कि ये दोनों अलग-अलग होते हैं। किन्नू संतरे से सस्ता भी होता है और सेहत को भी लाजवाब फायदे पहुंचाता है।  

किन्नू के फायदे   

Photo Credit: Google

अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो किन्नू खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ये आपके बैड कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में काफी कारगर है। 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है 

Photo Credit: Google

डाइट में किन्नू को शामिल करने से आप अपनी बोन हेल्थ को भी दुरुस्त कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने का काम करता है। 

हड्डियां मजबूत करता है  

Photo Credit: Google

शरीर में खून की कमी होने पर भी किन्नू खाना काफी फायदेमंद रहता है। ये आयरन का अच्छा सोर्स है, ऐसे में आप इसका जूस भी पी सकते हैं या फ्रूट चाट में भी एड करके खा सकते हैं। 

हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है 

Photo Credit: Google

विटीमिन सी से भरपूर किन्नू आपकी लो चल रही इम्यूनिटी को भी तेजी से बूस्ट कर सकता है। वायरल फीवर, खांसी-जुकाम आदि में भी इसका सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। 

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

Photo Credit: Google

किन्नू खाने से आपका डायजेशन सिस्टम भी बढ़िया रहता है। पेट में बनने वाली गैस, अफारा और खट्टी डकार से भी ये आपको राहत दिलाने का काम करता है। 

डाइजेशन बेहतर करता है 

Photo Credit: Google

Turmeric Tilak On Forehead: माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से दूर होते हैं ये कष्ट

और ये भी पढ़ें