Benefits Of Silver Anklet: पायल पहनने से पैरों की खूबसूरती ही नहीं, बढ़ाएं स्वास्थ्य लाभ भी

Author: Deepika Sharma Published Date: 9/01/2024

Photo Credit: Google

पायल को महिलाओं के सोलह श्रृंगारों में से एक माना जाता है, यह न केवल पैरों की खूबसूरती बढ़ाती है बल्कि इसे सुहाग की निशानी भी माना जाता है।

पैरों की खूबसूरती

Photo Credit: Google

 यही वजह है की हर महिला अपने पैरों में पायल जरूर पहनती हैं, हालांकि कई महिलाएं इसे स्टाइल के लिए पहनती हैं, वहीं कुछ महिलाएं इसे श्रृंगार का एक हिस्सा मानकर पहनती हैं

चांदी की पायल पहनना

Photo Credit: Google

स्वास्थ्य को मिलते हैं फायदे पैरों में पायल पहनने से महिलाओं का कई बीमारियों से बचाव होता है। आइए पायल से हेल्थ को मिलने वाले फायदों के बारे में जान लेते हैं।

स्वास्थ्य को मिलते हैं फायदे

Photo Credit: Google

चांदी की पायल पहनने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और इसी वजह से हिंदू धर्म में चांदी की पायल पहनने की प्रचलन है. ऐसे में आपको ब्लड सर्कुलेशन से संबंधित कोई समस्या है तो चांदी की पायल जरूर पहनें।

ब्लड सर्कुलेशन सही

Photo Credit: Google

खान-पान के अलावा चांदी की पायल पहनने से भी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

इम्यूनिटी सिस्टम बनाए मजबूत

Photo Credit: Google

इसके अलावा अगर महिलाओं को पैरों से संबंधित परेशानी जैसे- झुनझुनी आना, सूजन रहना या दर्द रहता है तो ऐमें में चांदी की पायल आपको राहत देने का काम कर सकती है।

पैरों से संबंधित समस्याएं होती है दूर

Photo Credit: Google

बता दें कि चांदी की पायल पहनने से हड्डियां मजबूत रहती हैं और जब पायल पैरों के संपर्क में आती है तो इस धातु के तत्व त्वचा से रगड़कर शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं।

हड्डियां बनती हैं मजबूत

Photo Credit: Google

चांदी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसे पहनने से शरीर स्वस्थ रहता है. बता दें कि पैरों में चांदी की पायल पहनने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है और इसलिए कमर के निचले हिस्से में चांदी पहनी जाती है।

शरीर का तापमान रहता है संतुलित

Photo Credit: Google

पैरों से जुड़े रोग नहीं होंगे पायल पहनने वाली महिलाओं को पैरों से जुड़े रोग कम होते हैं। जिन महिलाओं को पैरों में सूजन और दर्द की परेशानी होती है, उन्हें चांदी की पायल पहननी चाहिए।

 पैरों में सूजन और दर्द की परेशानी

Photo Credit: Google

Designer Saree Collection: मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइनर साड़ियां, देखें यहां

और ये भी पढ़ें