Best Places to Visit in Jhansi

आज भी गूंजती हैं यहां रानी की यादें, आइए चलें झांसी के सफर पर

Image Credit Google

चंदेल राजाओं का गढ़

मध्य, पश्चिमी और दक्षिणी भारत के मध्य में स्थित यह जगह चंदेल राजाओं का गढ़ हुआ करता था। 17वीं शताब्दी में दोबारा इसने अपनी खोयी गरिमा को वापस पा लिया रानी लक्ष्मी बाई के शासनकाल में।

Image Credit Google

रानी की ना भूलने वाली हुंकार

यह शहर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का वह अटूट हिस्सा है जिसके बिना आजादी की महागाथा अधूरी है। रानी की हुंकार कि'मैं अपनी झांसी नहीं दूंगी, को लोग नहीं भुला पाए हैं।

Image Credit Google

रण बांकुरों का प्रशिक्षण केंद्र

बुंदेलखंड की हृदयस्थली वीरांगना भूमि को आजादी के रणबांकुरों को प्रशिक्षित करने का गौरव भी प्राप्त है। यहां मास्टर रुद्र नारायण के यहां अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने वाले चन्द्रशेखर आजाद रहे। यहां आप सातार पुल के पास उनकी मूर्ति देख सकते हैं।

Image Credit Google

अटल है यह किला

बंगरा की पहाड़ी पर बना है झांसी किला। यह किला रानी लक्ष्मीबाई और अंग्रेजों के बीच भीषण युद्ध का साक्षी है। यह भारत के सबसे रणनीतिक रूप से निर्मित किलों में से एक माना जाता है।

Image Credit Google

महाराज गंगाधर राव का समाधि स्थल

महाराजा गंगाधर राव की छतरी का निर्माण रानी लक्ष्मीबाई द्वारा 21 नवंबर 1853 को रानी लक्ष्मीबाई ने कराया था। 150 वर्ष पुरानी होने के बावजूद महाराजा गंगाधर राव की छतरी समय का सामना करते हुए खड़ी है।

Image Credit Google

झांसी रानी महल

झांसी का रानी महल एक शाही महल है। कोतवाली क्षेत्र में स्थित रानी महल दो मंजिला इमारत है। यह महल रोजाना ही सुबह 7 बजे खुलकर शाम 5 बजे बंद होता है। महल सोमवार को बंद रहता है।

Image Credit Google

झांसी गणेश मंदिर

इस मंदिर का इतिहास किले के निर्माण के साथ जुड़ा है। इसी मंदिर में महारानी लक्ष्मीबाई का विवाह महाराज के साथ हुआ था और उसी समय से बुंदेलखंड में पहली पूजा की प्रथा भी चल पड़ी थी।

Image Credit Google

झांसी महालक्ष्मी मंदिर

झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई की कुल देवी का मंदिर है, जिसे महालक्ष्मी मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में झांसी की रानी सप्ताह में दो बार अपनी सहेलियों के साथ आती थीं।

Image Credit Google

दतिया स्थित पीतांबरा पीठ

झांसी से 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मप्र के दतिया में राजसत्ता की देवी मां पीताम्बरा व तंत्र साधना की देवी मां धूमावती का मंदिर है।

Image Credit Google

शॉपिंग का अलग आनंद

आप झांसी आएं तो प्रदेश पर्यटन की एंपोरियम के अलावा इन लोकल मार्केट भी जरूर जाएं। यहां ज्यादातर दुकानें हस्तशिल्प, पारंपरिक परिधानों, पिक्टोरियल बुक्स तथा पिक्चर पोस्टकार्ड आदि की हैं।

Image Credit Google

झांसी की सैर का समय

यहां रेलमार्ग और हवाई मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है। निकटतम हवाई अड्डा ग्वालियर है। झांसी की सैर के लिए उपयुक्त समय नवंबर से मार्च के बीच है।

Image Credit Google

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा