Black Elbow Problem: गर्मियों में कोहनी हो गई है काली, उन्हें साफ करने के ये उपाय अपनाकर देखें

Author: JYOTI MISHRA Published Date:17/05/2024

Photo Credit: Google

त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन रिमूव होती है। इसलिए आप एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा डालें, इस मिश्रण से आप कोहनी को स्क्रब करें। इससे डेड स्किन रिमूव हो जाती है और टैनिंग भी कम हो जाती है। 

एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा 

Photo Credit: Google

शहद में प्राकृतिक ब्लीच होती है और यह त्‍वचा पर मौजूद काले दाग-धब्बे और कालेपन को कम करती है। आप इसमें थोड़ी सी सूजी मिलाकर होममेड स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इस स्क्रब से आप कोहनी को साफ कर सकती हैं। 

शहद और सूजी 

Photo Credit: Google

नींबू में नेचुरल ब्लीच होती है और यह विटामिन-सी का बहुत अच्छा सोर्स होता है, यह भी आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। 

नींबू और हल्दी 

Photo Credit: Google

केले का छिलका त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आप इसे फेंकने की जगह पर त्‍वचा पर हल्के हाथों से रब करें। इससे त्‍वचा का कालापन कम हो जाता है।   

केले का छिलका 

Photo Credit: Google

आलू में त्‍वचा को नेचुरल ब्लीच करने की क्षमता होती है। आप आलू को छील कर उसे डायरेक्ट त्‍वचा पर लगा सकती हैं या फिर आप आलू के छिलके का प्रयोग भी कर सकती हैं।  

आलू का छिलका 

Photo Credit: Google

पपीते को मैश कर लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और फिर इस मिश्रण को कोहनी पर लगा लें। हल्की मसाज करें और 10‍ मिनट बाद कोहनी को वॉश कर लें।   

पपीता और नींबू का रस 

Photo Credit: Google

कीवी फल सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, मगर उसका छिलका त्‍वचा को स्क्रब करने में काफी मददगार होता है। आप इसके छिलके को दूध या दही में डिप करके कोहनी पर घिस सकती हैं।  

कीवी का छिलका

Photo Credit: Google

टमाटर एक प्राकृतिक एक्‍सफोलिएटर होता है और इसमें अगर आप थोड़ा सा नमक मिलाकर कोहनी पर हल्‍के हाथों से घिसेंगी, तो इससे आपको बहुत फायदा होगा।  

टमाटर और सफेद नमक 

Photo Credit: Google

5G Smartphone Discount Offer: नये साल पर डिस्काउंट पर खरीदें ये स्मार्टफोन

और ये भी पढ़ें