Brain Health: आपके दिमाग को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं ये आदतें, आज ही हो जाएं सावधान  

Author: JYOTI MISHRA                   Published Date: 24/01/2024

Photo Credit: Google

आज के समय में लाइफस्टाइल में काफी ज्यादा बदलाव होने लगा है. लाइफ स्टाइल में होने वाले बदलाव का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. 

बदलता लाइफस्टाइल 

Photo Credit: Google

लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं जिसका सीधा असर हमारे शरीर और दिमाग पर पड़ता है. ऐसे मैं आपको सावधान रहने की जरूरत है वरना आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाएंगे.  

सावधान रहने की है जरूरत 

Photo Credit: Google

पर्याप्त नींद न लेना दिमाग के लिए सबसे बड़ा नुकसानदेह फैक्टर है. नींद के दौरान दिमाग महत्वपूर्ण कामों को पूरा करता है, जैसे यादों को समेट कर रखना, तनाव का कम होना और ब्रेन सेल्स का निर्माण. 

नींद की कमी 

Photo Credit: Google

स्मार्टफोन और टीवी के सामने घंटों बिताना दिमाग के लिए हानिकारक हो सकता है. लगातार स्क्रीन देखने से दिमाग की एकाग्रता कम होती है, याददाश कमजोर होती है और तनाव बढ़ता है. 

ज्यादा स्क्रीन टाइम 

Photo Credit: Google

दिमाग के लिए भी सही खान-पान जरूरी है। फैट, शुगर और प्रोसेस्ड फूड से भरपूर डाइट दिमाग के विकास को बाधित कर सकता है और न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है. 

अनहेल्दी आहार  

Photo Credit: Google

धूम्रपान और शराब का सेवन दिमाग के लिए बेहद हानिकारक है. ये नशे की चीजें ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचाती हैं, याददाश कमजोर करती हैं और सोचने-समझने की क्षमता को प्रभावित करती हैं. 

धूम्रपान और शराब का सेवन  

Photo Credit: Google

 लंबे समय तक तनाव और एंग्जाइटी में रहना दिमाग के लिए खतरनाक हो सकता है. तनाव हार्मोन ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और याददाश्त कमजोर कर सकते हैं. 

तनाव और एंग्जाइटी 

Photo Credit: Google

नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल शरीर के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद होती है। व्यायाम दिमाग में नए न्यूरॉन्स के निर्माण को बढ़ावा देता है.

कम शारीरिक गतिविधि  

Photo Credit: Google

New Year 2024 Fitness Tips: नए साल पर हो जाएंगे एकदम फिट, फॅालो करे ये टिप्स

और ये भी पढ़ें