Brain Tumor Symptoms: ट्यूमर के इन 5 शुरुआती लक्षण को ना करे नजरअंदाज, वरना जा सकती हैं जान  

Author: JYOTI MISHRA Published Date:10/07/2024

Photo Credit: Google

ब्रेन ट्यूमर एक खतरनाक बीमारी है। कई बार यह मस्तिष्क के बड़े हिस्से को प्रभावित करता है तो कभी-कभी ये पूरे मस्तिष्क पर ही असर डालता है। इसके कुछ लक्षण साफ नजर आते हैं।  

ब्रेन ट्यूमर 

Photo Credit: Google

मस्तिष्क और उसके आसपास की कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। समय पर इसपर ध्यान नहीं देने से यह जानलेवा भी हो सकता है। चिंता की बात ये है कि ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है।  

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण - 

Photo Credit: Google

ब्रेन ट्यूमर होने से पहले शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं। इन लक्षणों को जानना, पहचानना और फिर उनका उपचार करवाना बेहद जरूरी है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ट्यूमर के प्रकार और उपचार के मामले में बच्चों के ट्यूमर वयस्कों से अलग होते हैं।    

उपचार करवाना बेहद जरूरी है 

Photo Credit: Google

सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का सबसे आम लक्षण है। ट्यूमर मस्तिष्क में दबाव डालता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है। यह सिर दर्द लगातार होता है और काफी तेज होता है। कई बार तो यह दर्द निवारक दवाओं से भी ठीक नहीं होता है।  

सिरदर्द  

Photo Credit: Google

मस्तिष्क में दबाव बढ़ने से मतली और उल्टी भी हो सकती है। यह बिना किसी स्पष्ट कारण के हो सकती है, खासतौर पर सुबह के समय। कई बार ऐसा तेज बुखार के साथ भी होती है। यह उस स्थिति में होता है जब मस्तिष्क के एक निश्चित स्थान पर ट्यूमर बढ़ता है। ऐसे में यह ऊतकों को दबाता है।   

मतली और उल्टी 

Photo Credit: Google

ट्यूमर ऑप्टिक तंत्रिका या मस्तिष्क के दृष्टि से संबंधित क्षेत्रों को प्रभावित करता है, तो इसका असर आंखों में पड़ता है। यह धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि, दृष्टि का नुकसान या दृष्टि के क्षेत्र में बदलाव का कारण बन सकता है।    

दृष्टि में बदलाव  

Photo Credit: Google

आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ-साथ सुनने की क्षमता कम होती जाती है। लेकिन अगर कम उम्र में ही यह परेशानी हो रही है तो यह गंभीर है। कई बार ब्रेन ट्यूमर के कारण भी सुनने की क्षमता खत्म हो जाती है। 

सुनने में परेशानी 

Photo Credit: Google

ब्रेन ट्यूमर के 40 प्रतिशत मामलों में इसके लक्षण नजर आते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति का शरीर पर नियंत्रण कम हो जाता है। वह होश खोने लगता है, उसका शरीर हिलने लगता है, मांसपेशियों में ऐंठन आने लगती है, जुबान लड़खड़ाने लगती है।

शरीर पर नियंत्रण खोना 

Photo Credit: Google

5G Smartphone Discount Offer: नये साल पर डिस्काउंट पर खरीदें ये स्मार्टफोन

और ये भी पढ़ें