Bride Vidai Fact: लड़कियां विदाई के समय क्यों फेंकती है चावल? जानें वास्तविकता..

Author: Deepika Sharma Published Date: 26/03/2024

Photo Credit: Google

भारत में शादियों को लेकर कई तरह की प्रथाओं और रीति रिवाज प्रचलन में हैं। जिन्हें शादी के दौरान दुल्हा दुल्हन और परिवार के सदस्यों द्वारा निभाया जाता है।

रीति रिवाज

Photo Credit: Google

इनका अपने एक अलग महत्व है। वहीं, आपने देखा होगा कि विदाई के समय दुल्हन चावल फेंकने की रस्म करती है। आइए, जानते हैं इसके पीछे का कारण-

इसके पीछे का कारण

Photo Credit: Google

शादी के बाद दुल्हन की विदाई घर के सदस्यों के लिए बहुत ही भावुक पल होता है। इस दौरान जब दुल्हन घर से बाहर जा रही होती है, तो वह हाथों से चावल को पीछे की ओर फेंकती है।

दुल्हन की विदाई

Photo Credit: Google

हिंदू धर्म में चावल को धन का प्रतीक माना जाता है। इस वजह से इसे मांगलिक कार्यों में इस्तेमाल करना शुभ होता है। इन्हें सुख और सम्पन्नता का प्रतीक माना जाता है।

चावल का महत्व

Photo Credit: Google

दुल्हन विदाई के समय बिना पीछे देखे पांच बार चावल को उठाकर पीछे की ओर फेंक देती है। इन चावलों को जोर से पीछे की ओर फेंकना होता है।

कितनी बार फेंकती है चावल

Photo Credit: Google

मान्यताओं के अनुसार बेटी को घर की लक्ष्मी माना जाता है। जब वह पीछे की ओर चावल फेंकती है, तो कहा जाता है कि उसके जाने के बाद उसके घर में धन और संपत्ति की कमी नहीं रहता है।

घर में बनी रहें खुशियां

Photo Credit: Google

चावल फेंकने के पीछे यह भी माना जाता है कि इससे दुल्हन के जाने के बाद हमेशा खुशियां बनी रहती है। इस वजह से ये रस्म की जाती है।

बुरी नजर से रखता है दूर

Photo Credit: Google

माना जाता है कि इस रस्म के द्वारा दुल्हन अपने माता पिता को धन्यवाद देती है। इस रस्म के जरिए दुल्हन मायके वालों को दुआएं देकर जाती है।

धन्यवाद करने का तरीका

Photo Credit: Google

Coconut Water Fact: नारियल में पानी ज्यादा है या कम, इस ट्रिक से पता लगाएं.. 

और ये भी पढ़ें