Castor Oil for Skin: रोजाना कैस्टर ऑयल से चेहरे की करें मालिश, चांद सा चमक जाएगी स्किन  

Author: JYOTI MISHRA Published Date:14/05/2024

Photo Credit: Google

स्किन केयर के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि, सालों से चला आ रहा है। इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। 

कैस्टर ऑयल के फायदे 

Photo Credit: Google

कैस्टर के बीजों से निकलने वाले इस तेल में फ्लेवेनॉइड्स, फीनॉलिक एसिड और कई प्रकार के एमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसलिए इसे अपनी स्किन केयर का हिस्सा बनाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।   

कैस्टर ऑयल में पाए जाते हैं पोषक तत्व 

Photo Credit: Google

कैस्टर ऑयल को डार्क स्पॉट्स, स्ट्रेच मार्क्स या चोट के निशान पर लगाने से उसके दाग कम होने लगते हैं। इसके लिए आपको कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों से उस जगह पर मसाज करना है। इससे आपकी स्किन को काफी फायदा मिलता है। ये स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं, जिससे स्किन को मॉइस्चर मिलता है और निशान कम होते हैं।  

दाग-धब्बों को कम करता है 

Photo Credit: Google

कैस्टर ऑयल लगाने से एक्ने की सूजन कम करने और उसे जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स होते हैं, जो एक्ने को जल्दी ठीक करते हैं। ये त्वचा के पोर्स को क्लॉग नहीं करते और एक्ने के निशान भी कम करने में मदद करते हैं। 

एक्ने ठीक करता है

Photo Credit: Google

कैस्टर ऑयल फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसमें गुड फैट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज को कम करते हैं, जिससे प्रीमेच्योर एजिंग नहीं होती। 

फाइन लाइन्स को कम करता है 

Photo Credit: Google

इसमें मौजूद फैटी एसिड्स स्किन को भीतर से नमी देते हैं। इसलिए कैस्टर ऑयल लगाने से स्किन पलंप और ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए रात को सोने से पहले इसकी 1-2 बूंदें चेहरे पर मसाज करें और सुबह पानी से धो लें।

डीप मॉइस्चराइज करता है  

Photo Credit: Google

कैस्टर ऑयल की मदद से कोहनी और घुटनो की रूखी त्वचा को नरम बनाने में मदद मिलती है। इससे वहां की स्किन मुलायम बनती है। 

कोहनी और घुटनों की त्वचा नरम रहती है 

Photo Credit: Google

कैस्टर ऑयल लगाने से होठों को नमी मिलती है। इससे होंठ फटने की समस्या कम होती है और ज्यादा सर्दी या गर्मी से होठों को बचाने में मदद भी मिलती है।

होंठ मुलायम रहते हैं  

Photo Credit: Google

5G Smartphone Discount Offer: नये साल पर डिस्काउंट पर खरीदें ये स्मार्टफोन

और ये भी पढ़ें