Cataract Problem: आंखों की रोशनी छीन लेगा मोतियाबिंद, इस तरह करें इसके शुरुआती लक्षणों की पहचान   

Author: JYOTI MISHRA Published: 22/07/2024

Photo Credit: Google

मोतियाबिंद, जिसे Cataract भी कहा जाता है, आंखों से जुड़ी एक आम समस्या है। इसकी वजह से अक्सर आंखों के नेचुरल लेंस पर धुंधलापन हो जाता है। यह एक गंभीर समस्या है.

मोतियाबिंद की समस्या 

Photo Credit: Google

अंधेपन का एक प्रमुख कारण है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, मोतियाबिंद बच्चों में विजन लॉस में अमह योगदान देता है। ऐसे में समय रहते इसकी पहचान कर सही इलाज करना जरूरी है। 

अंधा बना देता है मोतियाबिंद 

Photo Credit: Google

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बच्चों में मोतियाबिंद के शुरुआती लक्षणों के बारे में, जिससे आप समय रहते इसकी पहचान कर अपने बच्चों को किसी गंभीर परिणाम से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चों में मोतियाबिंद के कुछ वॉर्निंग साइन्स-   

मोतियाबिंद के लक्षण 

Photo Credit: Google

अगर आपके बच्चों को कम रोशनी में देखने में परेशानी हो रही है, तो यह मोतियाबिंद का संकेत हो सकता है। इसकी वजह से आपके बच्चों को बेडटाइम रीडिंग और कम रोशनी वाली जगहों में खेलने में कठिनाई हो सकती है।

कम रोशनी में देखने में कठिनाई

Photo Credit: Google

ऐसे में अपने बच्चों में नजर आने वाले इन लक्षणों पर गौर करें और इन्हें नजरअंदाज करने से बचें।

ऐसे लक्षणों की करें पहचान 

Photo Credit: Google

ब्लर विजन मोतियाबिंद का सबसे प्रमुख लक्षण है। मोतियाबिंद की वजह से जैसे ही आंख का लेंस अपारदर्शी हो जाता है, तो यह रोशनी के मार्ग को ब्लॉक कर देता है, जिससे साफ दिखना कम हो जाता है। अगर आपके बच्चे भी ब्लर विजन का अनुभव कर रहे हैं, तो यह मोतियाबिंद की शुरुआत हो सकती है।

ब्लर विजन 

Photo Credit: Google

मोतियाबिंद होने पर बच्चे अक्सर प्रकाश के प्रति बहुत ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं, जिसे फोटोफोबिया भी कहा जाता है। इसकी वजह से तेज रोशनी असुविधाजनक और कभी-कभी दर्दनाक हो सकती है, जिससे बच्चे भेंगापन महसूस करते हैं या रोशनी से दूर हो जाते हैं। 

रोशनी के प्रति के संवेदनशीलता  

Photo Credit: Google

बच्चों में मोतियाबिंद के स्पष्ट लक्षणों में से एक आंखों की पुतली में ध्यान देने योग्य सफेद-भूरे रंग का धब्बा है। यह शारीरिक बदलाव अक्सर माता-पिता या देखभाल करने वाले लोग पता लगा सकते हैं और इसके लिए तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत होती है।

आंखों में सफेद-भूरे रंग का धब्बा 

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें