Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में माता के इन पांच मंदिरों का करें दर्शन, हर मन्नत पूरी करेगी मां दुर्गा   

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 08/04/2024

Photo Credit: Google

नवरात्रि का त्योहार माता दुर्गा को समर्पित होता है. पूरे साल में 4 नवरात्रि होती हैं जिसमें दो गुप्त नवरात्रि और एक चैत्र नवरात्रि-दूसरा शारदीय नवरात्रि. इस साल 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. 

नवरात्रि का त्यौहार 

Photo Credit: Google

चैत्र नवरात्रि  

Photo Credit: Google

हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि से ही हिन्दू नववर्ष की भी शुरुआत हो जाती है. नवरात्रि में माता के भक्त जगत जननी को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा और व्रत रखते हैं. आज हम आपको माता रानी के 5 मंदिरों के बारे में बताएंगे जहां आप नवरात्रि में दर्शन कर सकते हैं.    

ज्वाला देवी मंदिर पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित है. यहां हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. धार्मिक कथाओं के अनुसार ज्वाला देवी में सती माता की जीभ गिरी थी और प्राचीन समय से यहां धरती के अंदर से अग्नि जल रही है.    

ज्वाला देवी मंदिर

Photo Credit: Google

नैना देवी मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार यहां सती माता के नेत्र गिरे थे जिस कारण से इस मंदिर का नाम नैना देवी मंदिर है. ये मंदिर उत्तराखंड में स्थित है.         

नैना देवी मंदिर  

Photo Credit: Google

मनसा देवी मंदिर हरिद्वार में स्थित है. भगवान शिव की मानस पुत्री और नागराज वासुकी की बहन के रूप में मां मनसा देवी की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी भक्त यहां आता है उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

मनसा देवी मंदिर   

Photo Credit: Google

कामाख्या देवी मंदिर देवी के 51 शक्तिपीठों में से एक है. ये मंदिर असम के गुवाहाटी में स्थित है. माता के इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां माता रानी की न कोई मूर्ति है और न ही कोई तस्‍वीर.  

कामाख्या देवी मंदिर 

Photo Credit: Google

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर के कटरा में स्थित है. देश के कोने-कोने से यहां श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. माता रानी का ये मंदिर त्रिकुट पर्वत पर स्थित है. नवरात्रि के अवसर पर यहां मंदिर को बहुत सुंदर फूलों से सजाया जाता है. पूरे साल यहां भक्तों का तांता लगा रहता है.  

वैष्णो देवी मंदिर

Photo Credit: Google

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें