Study Tips:  अगर पढ़ने में नहीं लगता है मन तो इन टिप्स को करें फॉलो, हर हाल में मिलेगी सफलता       

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 20/04/2024

Photo Credit: Google

आपकी पढ़ाई आपके परिवेश और वातावरण पर निर्भर करता है। इसलिए सही जगह का चुनाव बहुत आवश्यक है। जगह का चुनाव करते समय इन बातों का ध्‍यान रखे।  

पढ़ाई के लिए सही जगह चुनें 

Photo Credit: Google

पढ़ाई को अपना रूटीन कार्य बनायें 

Photo Credit: Google

पढ़ाई के लिए एक योजना होना जरूरी है। एकाग्र हो कर पढ़ाई करने के लिए इस तरह का योजना बना सकते हैं। हर दिन पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल चार्ट बनायें और उसके अनुसार पढ़ाई करें। पढ़ाई को दैनिक कार्य से अलग ना समझें। 

अगर आप लंबे समय तक पढ़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले ध्यान हाटाने वाली चीजों से दूर रहें। क्‍योंकि इन चीजों की वजह से आप अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं. 

ध्यान भटकाने वाली चीजों को दूर रखें 

Photo Credit: Google

अगर आपको अपने पाठ्यक्रम को समझना और याद करना है तो अपने सिलेबस को अच्छे से पढने की जरूरत होती है। जब आप पढ़ाई करें तो पहले लक्ष्‍य निर्धारित कर दें और लक्ष्‍य पूरा होने पर अपनी मेहनत के लिए स्वयं को शाबाशी दें। 

अच्छे से पढ़े 

Photo Credit: Google

लंबे समय तक पढ़ाई के मूलमंत्रों में अनुशासन भी शामिल है। अगर पढ़ाई में ध्यान लगाना है तो अनुशासन बनाये रखना बहुत आवश्यक है। आपका मन भले ही एक तरफ से दूसरी और जाने लगे परन्तु अनुशासन ही वो चीज है जो आपका ध्यान से पढ़ने में मदद करता है। 

अनुशासित रहें 

Photo Credit: Google

अगर आप बिना रूके कोई काम करते हैं तो वह आपको बोझ लगने लगेगा। इसलिए पढ़ाई के बीच-बीच में ब्रेक होना बहुत जरूरी है। सोचिये की ब्रेक एक अच्छा चीज है और उस समय कुछ सकारात्मक कार्य करें जिससे की पढ़ाई के दौरान याद किया हुआ चीज़ आप ना भूलें।     

जानिए आपको कब आराम करना है 

Photo Credit: Google

अपने पढ़ाई के तरीकों में सुधार के साथ अपनी प्रगति को भी देखें। इससे आपको ज़रूर प्रेरणा मिलेगा और आप सही रूप से पढ़ाई करने में सफल हो पाएंगे। इसके लिए आप खुद से सवाल पूछें कि क्‍या आपने अपने लक्ष्‍य को हासिल किया, अगर नहीं तो क्‍यों।  

अपनी प्रगति की समीक्षा करें    

Photo Credit: Google

सभी छात्रों का पढ़ाई का अलग तरीका और समय होता है। कुछ लोग सुबह के समय अच्छा पढ़ते हैं या अपने कार्य में अच्छे होते हैं तो कुछ लोग रात के समय अच्छा पढने में मन लगाते हैं।   

Photo Credit: Google

अपने शरीर को समझें  

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें